खबर आज तक

Himachal

हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया, बजरंग बली के दर्शन करने के लिए जाखू हनुमान मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा

Featured

हनुमान जन्मोत्सव 

राजधानी शिमला के हनुमान मंदिरों में आज हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। शहर के प्रसिद्ध जाखू हनुमान मंदिर, संकट मोचन और खुशहाला महावीर मंदिर में हनुमान प्रकटोत्सव पर विशेष पूजा की गई। जाखू हनुमान मंदिर के कपाट सुबह 4 बजे खोल दिए गए। बजरंग बली के दर्शन करने के लिए जाखू हनुमान मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। लोग दर्शन करने के लिए लाइनों में खड़े नजर आए।

संकट मोचन मंदिर और खुशहाला मंदिर के कपाट 6 बजे खोले गए। हनुमान जयंती पर मंदिरों की सजावट अलग-अलग फूलों से की गई है। जाखू मंदिर को गेंदे के फूलों से सजाया गया है। वीरवार सुबह हनुमान का शृंगार कमल, जैसमीन और गुलाब के फूलों से किया गया। सुबह 7:00 बजे आरती हुई। आरती के बाद रोट, हलवे और भंडारे का भोग लगाया गया। 9:00 बजे हवन और 10:00 बजे मानस संकीर्तन मंडल ने सुदंरकांड का पाठ किया।

संकट मोचन मंदिर में सुबह 10 बजे अखंड हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। खुशहाला महावीर मंदिर में हवन और रामचरितमानस का पाठ किया गया। हनुमान जन्मोत्सव पर जाखू मंदिर में विशेष रूप से जलेबी, बालूशाही और फ्रूटी के स्टाल लगाए गए हैं। मिठाई बीकानेर के हलवाई बना रहे हैं। सुबह 7:30 बजे भंडारा शुरू हो गया है। संकट मोचन मंदिर और खुशहाला मंदिर में भी भंडारा लगाया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top