खबर आज तक

Himachal

प्रदेश में राशन डिपुओं में अभी तक नहीं पहुंची सस्ती दालों की सप्लाई, सचिवालय से टेंडर को नहीं मिली मंजूरी

featured

प्रदेश में राशन डिपुओं

प्रदेश में राशन डिपुओं में अभी तक सस्ती दालों की सप्लाई नहीं पहुंची है। इसका कारण दालों का टेंडर होने के बाद भी प्रदेश सचिवालय से टेंडर को मंजूरी अभी नहीं मिली है, जिससे प्रदेश के करीब 18.5 लाख राशन कार्ड धारकों को अभी सस्ती दालों के लिए अभी इंतजार करना होगा। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने यह सुनिश्चित कर रखा है कि डिपुओं में सस्ती दरों पर मिलने वाला खाद्य सामान 10 तारीख तक पहुंच जाए। राशन कार्ड धारकों को चना दाल, मुंग, मलका और माश की चार सस्ती दरों पर दी जाती है।

प्रदेश में डिपुओं के माध्यम से हर महीने करीब 555 मीट्रिक टन दालें सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाई जाती हैं। वर्तमान में राशन कार्ड धारकों को चना दाल एपीएल परिवार को 36 रुपये किलोग्राम और बीपीएल को 26 रुपये प्रति किलोग्राम, मूंग दाल एपीएल परिवार को 74 और बीपीएल परिवार को 64 रुपये, मलका दाल एपीएल परिवार को 73 और बीपीएल को 63, माश की दाल एपीएल को 73 और बीपीएल को 63 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिलती है।

अब समय पर दलों की सप्लाई न मिलने के कारण उपभोक्ताओं को बाजार से माश 110 रुपये, मलका 90 रुपये, मूंग दाल 100 रुपये और चना दाल 70 रुपये किलोग्राम के हिसाब से महंगी दरों पर खरीदनी पड़ रही है। इस कारण गरीब लोगों को घर चलाने में परेशानी झेलनी पड़ रही है। बिलासपुर में हर महीने 1.77 लाख राशन कार्ड धारकों को 245 डिपुओं के माध्यम से 3,515 क्विंटल दालों की हर महीने सप्लाई होती है। उधर, हिमाचल प्रदेश सिविल सप्लाई कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक राजेश्वर गोयल ने बताया कि प्रदेश के लिए केंद्र से 3 मई को दालों का कोटा मिल गया है। टेंडर की मंजूरी मिलते ही दो-तीन दिन में दालों की आपूर्ति प्रदेश के डिपुओं में कर दी जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top