खबर आज तक

Himachal

कांगड़ा में 50 नए प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का प्रोपोजल, जिसे केंद्र सरकार को सहमति के लिए भेज दिया गया

Featured

कांगड़ा में 50 नए 

राज्य के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में इस बार 50 नए प्री-प्राइमरी स्कूल खोलने का प्रोपोजल बनाई गई है, जिसे केंद्र सरकार को सहमति के लिए भेज दिया गया है। इसके लिए जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट धर्मशाला की ओर से 17 करोड़ रुपए की प्रोपोजल बनाकर भेजी गई है। वहीं अब सरकारी स्कूलों में नींव को मजबूत करने पर फोकस किया जा रहा है। प्री-प्राइमरी स्कूलों में नौनिहालों को खेल-खेल में पढ़ाई म्यूजिक इंस्ट्रुमेंट संग स्मार्ट क्लास रूम की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिसमें एलईडी सहित अन्य उपकरण भी छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। कांगड़ा के 804 स्कूलों में पहले से ही प्री-प्राइमरी की कक्षाएं चल रही हैं। अब आगामी समय में 50 को सहमति मिलने पर यह संख्या बढक़र 854 हो जाएगी।

हिमाचल प्रदेश में अब सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर व गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। डाइट ने नए बजट सत्र के लिए इन स्कूलों में बेहतर सुविधा देने के लिए 17 करोड़ का प्रोपोजल तैयार की है, जिसमें बच्चों को म्यूजिक इंस्ट्रुमेंट सहित खेलने की सुविधा, एजुकेशन किट, समुदाय के लिए अभिविन्यास कार्यक्रम, बेहतर शौचालय के लिए फंड़, स्कूलों में एलईडी, टीएलएम आदि सुविधाएं मिलेंगी। प्रदेश में 2018-19 में 3391 सरकारी स्कूलों में पूर्व प्राथमिक शिक्षा को आरंभ किया गया, जिसकी सफलता को देखते हुए आज प्रदेश में पांच हज़ार 528 स्कूल चलाए जा रहे हैं, जिसमें कांगड़ा में कुल 804 स्कूल चलाए जा रहे हैं।

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत 745 स्कूल व स्टार प्रोजेक्ट के अंतर्गत 59 स्कूल चल रहे हंै, जिसमें जिला कांगड़ा में 22 ब्लॉकों में कुल आठ हजार 275 विद्यार्थी है। इन विद्यार्थियों में छात्राओं की संख्या 4204 है, और छात्रों की संख्या 4070 है, जो कि लड़कियों की संख्या से कम है। इस प्रोपोजल के तहत कांगड़ा के 769 विद्यालयों के लिए पंद्रह करोड़ 38 लाख व 37 लाख 50 हजार का प्रोपोजल भेजी गई है। वहीं स्टार प्रोजेक्ट के तहत 59 स्कूलों के लिए 50 लाख का प्रोपोजल तैयार की गई है। यह प्रोपोजल नए सेशन के लिए तैयार की गई है, जो अप्रूवल के लिए भेजा गया है और जल्द ही अप्रूव होकर आ जाएगा। वहीं कांगड़ा डाइट धर्मशाला में प्री-प्राइमरी की जिला समन्वयक डा. निलम ठाकुर ने बताया कि नए सेशन के लिए कांगड़ा में 50 स्कूल खोलने का प्रोपोजल तैयार करके भेज दी गई है, जिसके जल्द अप्रूवड होकर आने की उम्मीद है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top