खबर आज तक

Himachal

ब्वॉयज स्कूल के 77 कनाल के परिसर में बनेगा डे-बोर्डिंग;  एफसीए का फेर, स्कूल साईट लगभग क्लियर

ब्वॉयज स्कूल

शहर के बीचोबीच होगी सुविधाओं से लैस पाठशाला

मोनिका शर्मा, धर्मशाला

कांगड़ा जिला के मुख्यालय धर्मशाला में बनने वाले डे बोर्डिंग स्कूल परिसर को लेकर गेंद फिर से वन विभाग के पाले में जाने के बाद ठंडे बस्ते में है तो वहीं इससे शहर के बीचोबीच स्थित गर्वनमेंट सीनियर सेकंडरी ब्वायज स्कूल के 77 कनाल के परिसर में इसके बनने की संभावनाएं प्रबल होने लगी हैं। हालांकि अभी बात पक्की नहीं हुई है , लेकिन इस बात की संभावना प्रबल है कि यहीं ये विशाल स्कूल परिसर बनेगा।

बताते चलें टंग में बात बनने के बाद ब्वॉयज स्कूल में इस विशाल स्कूल परिसर के निर्माण को लेकर कागजी कसरत जोरों पर है तथा विगत सप्ताह से प्रशासन की शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा ब्वॉयज स्कूल के प्रबंधन से इस मामले में चर्चा हो चकी है।

बताते चलें कि कांगड़ा जिला में 15 डे बोर्डिंग से 8 के निर्माण को मंजूरी मिल चुकी है जबकि धर्मशाला समेत अन्य 7 सहित एफसीए एक्ट समेत अन्य औपचारिकताओं के पेंच में फंस गए हैं। टंग में स्कूल निर्माण के ठंडे बस्ते में पड़ने के चलते ब्वॉयज स्कूल परिसर में डे बोर्डिंग स्कूल बनने की चर्चा से आम लोगों में इस बात को लेकर खुशी है कि ये स्कूल शहर के मध्य में स्थित होगा।

बताते चलें कि इन स्कूल परिसरों में विशाल परिसरों में बच्चों की पढ़ाई के अलावा खेलों, योगा तथा ऑलराऊंड विकास की अन्य गतिविधियां जैसे स्वीमिंग पूल, इंडोर स्टेडियम तथा जिम जैसी सुविधाएं मयस्सर होंगी जो सरकारी स्कूलों के लिए नई तथा सकारात्मक बात होगी।

उधर इस बारे में जब निरिक्षण विंग के उपनिदेशक पीसी सुकेतिया से बात की तो उन्होंने बताया कि वन विभाग की एनओसी आदि औपचारिकताओं के चलते टंग में स्कूल का निर्माण नहीं होने के कारण अब धर्मशाला के ब्वॉयज स्कूल में इसका निर्माण होने की संभावना है। इसके लिए प्रशासन तथा शिक्षा विभाग लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि संयुक्त निरिक्षण के बाद साफ हो पाएगा।

स्कूल के प्रिंसीपल यशपाल मनकोटिया ने बताया कि इस बात को लेकर उन्हें जानकारी तो मिली है,  लेकिन आधिकारिक सूचना नहीं आई है। उन्होंने कहा कि 77 कनाल के विशाल क्षेत्र में फैले ब्वॉयज स्कूल में डे बोर्डिंग स्कूल बनने से शहर के बीचोबीच ही बच्चों को बेहतरीन शिक्षा तथा सर्वांगिण विकास मिल पाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top