खबर आज तक

Himachal

उपायुक्त कार्यालय हमीरपुर की कार्यप्रणाली को पेपरलेस बनाने के लिए ई-ऑफिस प्रणाली की जाएगी शुरू

featured

उपायुक्त कार्यालय 

उपायुक्त कार्यालय हमीरपुर की कार्यप्रणाली को पेपरलेस बनाने के लिए ई-ऑफिस प्रणाली शुरू की जा रही है। इसके लागू होते ही उपायुक्त कार्यालय में सारा कामकाज, पत्राचार, फाइल वर्क और अन्य सभी कार्य केवल ऑनलाइन माध्यम से ही होंगे। इससे सरकारी कार्यों में तत्परता और पारदर्शिता सुनिश्चित होगी तथा कार्यालय के खर्चों में भी कमी आएगी। कागज का प्रयोग न होने के कारण पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार ई-ऑफिस प्रणाली आरंभ करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने बुधवार को यहां हमीर भवन में जिला प्रशासन के सहयोग से एक कार्यशाला आयोजित की।

उपायुक्त हेमराज बैरवा की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यशाला में उपायुक्त कार्यालय की सभी शाखाओं के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर अधिकारियों-कर्मचारियों को संबोधित करते हुए हेमराज बैरवा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जुलाई के प्रथम सप्ताह से सभी उपायुक्त कार्यालयों को पूरी तरह ई-ऑफिस प्रणाली से जोड़ने का निर्णय लिया है। इसलिए सभी शाखाओं के अधिकारी-कर्मचारी इस प्रणाली को अपनाने के लिए अभी से ही कार्य शुरू कर दें। उपायुक्त ने सभी शाखाओं के लिए 15 जून तक अपने सभी कार्यों को ई-ऑफिस सिस्टम में ही करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया।

उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को चरणबद्ध ढंग से एक-एक शाखा में जाकर कर्मचारियों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देने तथा इसमें एनआईसी का सहयोग भी लेने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि विभिन्न शाखाओं में इसी हफ्ते कुछ कार्य ई-ऑफिस के माध्यम से आरंभ हो जाने चाहिए तथा आने वाले एक-दो हफ्तों में फिजिकल फाइल वर्क के बजाय पूरी तरह ई-ऑफिस सिस्टम से ही फाइलें मूव होनी चाहिए। हेमराज बैरवा ने कहा कि इसके लिए उपायुक्त कार्यालय के सेंट्रल डायरी सेक्शन को भी सुदृढ़ किया जा रहा है। इससे पहले ई-डिस्ट्रिक मैनेजर अजय दतियाल ने अधिकारियों-कर्मचारियों को ई-ऑफिस सिस्टम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर एडीसी जितेंद्र सांजटा, सहायक आयुक्त पवन कुमार शर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी विनोद गर्ग और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top