खबर आज तक

Himachal

फील्ड में उतरकर काम करें अधिकारी , लोकसभा सांसद किशन कपूर ने ली ज़िला स्तरीय कमेटियों की बैठक

धर्मशाला: लोकसभा सांसद किशन कपूर की अध्यक्षता में आज गुरुवार को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत ज़िला विद्युत कमेटी और ज़िला रोड सेफ्टी कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त काँगड़ा डॉ. निपुण जिंदल, एसपी काँगड़ा डॉ. ख़ुशाल शर्मा, मुख्य अभियंता अजय गौतम, अधीक्षण अभियंता पुनीत सोंधी सहित ज़िला काँगड़ा के बिजली विभाग के सभी अधिशासी अभियंता उपस्थित रहे।

*ज़िला काँगड़ा में होगा विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर का स्तरोन्यन*

उपायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में लोक सभा सांसद ने बिजली विभाग के अधिकारियों से केंद्र सरकार द्वारा संचालित बिजली परियोजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने अधिकारियों को सरकार द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के तहत उपलब्ध करवाये जा रहे फंड का सदुपयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार की परियोजनाओं को आम जनमानस तक पहुँचाने के लिए अधिकारी फील्ड में उतरकर कार्य करें।

उन्होंने बताया कि ज़िला काँगड़ा मी विभिन्न विद्युत परियोजनाओं के तहत करोड़ों रुपये कि राशि उपलब्ध करवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि ज़िला में दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत 32.55 करोड़ रुपये, आईपीडीएस के अन्तर्गत 13.46 करोड़ तथा केएफ़डब्ल्यू योजना के तहत लगभग 10 करोड़ रुपये के कार्य किए गये हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में आरडीएसएस परियोजना के अन्तर्गत ज़िला काँगड़ा में विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर के सुधारीकरण के लिये लगभग 187 करोड़ के विकास कार्य स्वीकृत किए गये हैं। वहीं इसके दूसरे फ़ेस के लिए 146 करोड़ के कार्य प्रस्तावित हैं।

*रोड सेफ्टी के लिये हों विशेष प्रयास*

इसके उपरांत जिला रोड सेफ्टी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए लोकसभा सांसद किशन कपूर ने कहा कि इस बार की बैठक में पिछली बैठक की अपेक्षा काफी प्रभावी तरीके से कार्य किया गया। जिसके लिए समस्त प्रशासन तथा परिवहन विभाग बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय पर रोड  साइन और उसकी अवहेलना करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त से सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में पर्यटकों की काफी ज्यादा आवाजाही रहती है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि है इसके मद्देनजर नए बनाए जा रहे फोरलेन पर हर 4 किलोमीटर पर कैमरे लगाए जाने की बात एनएचएआई से की जायेगी।

उन्होंने कहां सभी एसडीएम यह सुनिश्चित करें कि सड़कों के किनारे वाहन पार्क ना किए जाएं ताकि आवाजाही में कोई कठिनाई न हो। इस अवसर पर उपायुक्त काँगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने सभी एसडीएम को जिला में ब्लैक स्पॉट को चिन्हित करने को कहा।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इनको दुरुस्त करने के निर्देश दिये।उन्होंने परिवहन विभाग रोड सेफ्टी के लिए जागरूकता बढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर में स्थानों पर 225 कैमरे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे यातायात व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ होगी और चेकिंग में भी आसानी हो सकेगी।

बैठक में आरटीओ प्रदीप ने जिला में विभिन्न गतिविधियों के बारे जानकारी दी और सांसद को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों पर विभाग पूरी तरह खरा उतरने का प्रयास करेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गुरदर्शन गुप्ता, सभी एसडीएम, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top