खबर आज तक

Himachal

विश्वकप 2023: ग्रेनाईट से दमकेगा मुख्यद्वार का मार्ग, लगेंगे पौधे और फव्वारा, और खूबसूरत दिखेगा धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

विश्वकप 2023

मोनिका शर्मा, धर्मशाला

विश्वकप 2023 को लेकर तैयारियां चरम पर हैं तो वहीं चुंकि विश्व कप जैसा महाकुंभ है , तो जाहिर है कई नए संस्करण एचपीसीए के सुंदर क्रिकेट मैदान से जुड़ने वाले हैं। धर्मशाला स्टेडियम के मुख्यद्वार के रास्ते पर ग्रेनाइट कोबल स्टोन से फ्लोरिंग की गई जो रात को चमकेगी।

इसके अलावा वर्ल्ड कप को लेकर स्टेडियम के मुख्य द्वार पर वाटर फाउंटेन भी बनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में अक्टूबर में होने वाले वनडे विश्व कप के मैचों से पहले स्टेडियम के मुख्य द्वार पर ग्रेनाइट कोबल स्टोन से फ्लोरिंग और वाटर फाउंटेन या पानी का फव्वारा बनाया जा रहा है।

विश्व कप से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला के मुख्यद्वार वाले रास्ते की फ्लोरिंग ग्रेनाइट कोबल स्टोन से की जा रही है। ग्रेनाईट होने के कारण शाम ढलते ही ये ग्रेनाइट वाली फलोरिंग चमकने लगेगी। इसके साथ ही स्टेडियम के मुख्य द्वार के बिलकुल सामने वाटर फाउंटेन बनाया जा रहा है, जिसमें रंग-बिरंगी लाइटें लगाई जाएंगी।

दरअसल, बीसीसीआई ने वल्र्ड कप 2023 से पहले मैचों के लिए चयनित स्टेडियमों को सुंदर बनाने के लिए बजट दिया है। इस लिस्ट में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम भी शामिल है। यहां मैदान पर नई घास लगाई गई है। आउट फील्ड पहले से काफी बेहतर हो गया है, ड्रेसिंग रूम और दर्शकों के लिए व्यवस्था बढ़ाई गई है, लेकिन अब स्टेडियम के बाहर जैसे मुख्य द्वार, रास्ते सहित अन्य स्थानों पर कार्य किया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अवनीश परमार ने कहा कि विश्व कप के मैचों को लेकर स्टेडियम को सुंदर बनाने के लिए लैंड स्केपिंग और समतलीकरण का कार्य एचपीसीए करवा रहा है। इसके अलावा स्टेडियम की दीवारों की भी साज-सज्जा करवाई जा रही है।

स्टेडियम को आकर्षक एवं भव्य बनाने के लिए यहां वाटर फाउंटेन बनाया जा रहा है। इसके साथ धर्मशाला के मुख्य द्वार वाले रास्ते जा रही हैं। इसके साथ ही स्टेडियम में नए पौधे भी लगाए जाएंगे। बताते चलें कि निर्माण के 20 साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला को अक्तबूर-नवंबर में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप के पांच मैचों की मेजबानी का मौका मिला है।

धर्मशाला में यहां पहला मुकाबला बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच सात अक्तूबर को खेला जाएगा। इसके बाद दस अक्तूबर को इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच मैच आयोजित होगा। 17 अक्तूबर को द. अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच मैच खेला जाएगा भारत का न्यूजीलैंड से 22 अक्तूबर को सामना होगा। यह मैच धर्मशाला में ही आयोजित होगा। 28 अक्तूबर को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला जाएगा।

उधर इस बारे में जानकारी देते हुए एचपीसीए के सचिव अवनिश परमार ने बताया कि तैयारियों की समीक्षा को लेकर आईसीसी तथा बीसीसीआई की वेन्यू टीम धर्मशाला में पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट का महाकुंभ होने के कारण कई नई सुविधाएं तथा व्सवस्थाएं स्टेडियम में शामिल की गई हैं। उन्होंने कहा कि विश्व का सुंदरतम क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला अब और सुंदर दिखेगा।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top