खबर आज तक

Himachal

नगरोटा की अमात्राड ग्राम की कृषि सहकारी सभा में किसानों को बताए नैनो यूरिया के फायदे

नैनो यूरिया

IFFCO कांगड़ा द्वारा जिला कांगड़ा के नगरोटा बागवान क्षेत्र की अमात्राड ग्राम की कृषि सहकारी सभा में नैनो उर्वरकों के उपयोग हेतु एक किसान सभा का आयोजन किया गया , जिसमें ग्राम सभा से जुड़े 70 प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया।

किसान सभा में मुख्य रूप से IFFCO की ओर से क्षेत्र अधिकारी श्रेय सूद सहित परविंदर सिंह एवं कृषि विभाग से नगरोटा बागवान खंड के कृषि विकास अधिकारी डॉ बलविंदर वालिया एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से ज़िला सम्वन्यक विजय कुमार सहित सहकारी समिति के सचिव राजिंदर कुमार एवं विक्रेता भी उपस्थित रहे।

किसानों को इफको द्वारा निर्मित विश्व प्रथम नैनो यूरिया तरल एवं आगामी फसल में बिजाई के रूप में इस्तेमाल की जाने वाले नैनो डीएपी तरल के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गई।

किसान आगामी फसल की बुवाई के लिए चल रही इफको 12:32:16 की किल्लत में भी वैकल्पिक तकनीकी उत्पाद इस्तेमाल कर सुगम तरीके से बुवाई कर सकते हैं।

एक कनाल भूमि में किसान 5 किलोग्राम दानेदार यूरिया के साथ नेचुरल पोटाश 6 से 7 किलोग्राम सहित सागरिका दानेदार डेढ़ किलोग्राम तक बुवाई के समय डालकर इफको नैनो डीएपी से 5 मिलीलीटर प्रति किलोग्राम बीज उपचार कर सकते हैं , जिससे पौधे की नाइट्रोजन फास्फोरस एवं पोटाश की मांग पूरी की जा सकती है।

किसानों को जागरुक करते हुए उन्हें मार्केट में चल रहे भ्रामक उत्पादों से बचाव रखते हुए उन्हें भी इफको के तकनीकी उर्वरकों का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया गया।नो यूरिया आधुनिक तकनीक द्वारा निर्मित एक तरल उत्पाद है और आम यूरिया खाद का एक पर्यावरण हितैषी विकल्प है।

एवं इफको के डेलिगेट द्वारा भी किसानो को सम्बोधित करते हुए उन्हें कृषि में नवीनतम तकनीकों पर आधारित उत्पादों जैसे : नैनो यूरिया तरल एवं विभिन जल विलय उर्वरकों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की एवं भविष्य में नैनो उत्पादों मदद से बहुमूल्य मुद्रा की अनुदान के रूप में बचत के बारे में प्रतिभागियों को अवगत करवाया।

नैनो DAP (तरल) फसल की पैदावार बढ़ाने और पारंपरिक NPK (12:32:16) एवं DAP खाद के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को कम करके किसानों की आय में सुधार करने में अहम् भूमिका रखेगा ।

एक बोतल इफको नैनो DAP (तरल) की किसानो को 600 रूपए में अपनी सहकारी समिति के माध्यम से उपलब्ध होगी जो की पारम्परिक NPK/DAP खाद की खपत को लगभग आधा कर देगी इफको नैनो DAP नैनो टेक्नोलॉजी से निर्मित एक अनोखा उत्पाद है जो कि बीज/जड़ उपचार एवं पोधो के ऊपर छिड़काव कर के इस्तेमाल किया जाता है और ये पारम्परिक NPK/DAP की तुलना में ज़्यादा प्रभावशाली उत्पाद है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

http://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top