खबर आज तक

Himachal

धर्मशाला में होंगी यूपीएससी की परीक्षाएं, जानिए कहां-कहां होंगे एग्जामिनेशन सेंटर

धर्मशाला। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), नई दिल्ली 16 अप्रैल 2023 को सीडीएस व एनडीए तथा 28 मई 2023 को सिविल सेवा की प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। यह जानकारी समन्वय पर्यवेक्षक तथा उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने आज वीरवार को परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए रखी गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त कार्यालय के एनआईसी सभागार में आयोजित इस बैठक में संघ लोक सेवा आयोग के उप सचिव उज्जवल कुमार तथा अंडर सचिव दीप पंत विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की आगामी परीक्षाओं को लेकर परीक्षा पर्यवेक्षक तथा केंद्र प्रभारियों को जरूरी टिप्स भी दिए गए।

उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों से परीक्षाओं के संचालन का काम पूरी गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागों से परीक्षा केंद्रों में विद्युत, पेयजल तथा बैठने की उचित व्यवस्था समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी पुलिस कर्मचारियों की सेवाएं ली जाएंगी।

*इनते अभ्यर्थी देंगे लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं*

उपायुक्त ने बताया कि सीडीएस व एनडीए की परीक्षा के लिए जिले में 9 केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि सीडीएस की परीक्षा तीन सत्रों में होगी जिसमें 1072 अभ्यर्थी भाग लेंगे तथा दो सत्रों में होने वाली एनडीए की परीक्षा 1572 उम्मीदवार देंगे। वहीं सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा 3 केंद्रों में होगी। उन्होंने बताया कि सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में किया जाएगा, जिसमें 864 अभ्यर्थी भाग लेंगे।

*इन केंद्रों में होंगी परीक्षाएं*

उपायुक्त ने बताया कि सीडीएस व एनडीए की परीक्षा के लिए राजकीय (छात्र) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला, राजकीय (छात्रा) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला, बी.एड कॉलेज धर्मशाला, डाईट धर्मशाला, आईटीआई दाड़ी, राजकीय मॉडल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़ी, सैक्रेड हार्ट स्कूल सिद्धपुर तथा क्षेत्रिय अध्ययन केंद्र मोहली में नौ परीक्षा केंद्र स्थापित किए जायेंगे।

वहीं सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा के आयोजन के लिए राजकीय (छात्र) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला, राजकीय (छात्रा) वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला तथा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए अधिकारी तथा कर्मचारी नियुक्त किए जायेंगे।

संघ लोक सेवा आयोग के अधिकारियों ने दी जरूरी जानकारी

बैठक में संघ लोक सेवा के आयोग उप सचिव उज्जवल कुमार तथा अंडर सचिव दीप पंत ने भी परीक्षा के आयोजन के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने जिले में परीक्षा के आयोजन को लेकर जरूरी मार्गदर्शन किया और इसमें अधिकारियों-कर्मचारियों के दायित्वों से अवगत करवाया।

*यह रहे उपस्थित*

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा सौरभ जस्सल, एएसपी कांगड़ा मयंक चौधरी सहित राजस्व, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा डाक विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top