खबर आज तक

Himachal

आईटीआई की 27 हजार सीटों के लिए 29 हजार अभ्यर्थी योग्य करार

सूबे के 292 सरकारी और गैर सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग के पास 30 हजार आवेदन पहुंचे। इस दौरान इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए सबसे अधिक आवेदन आए हैं। तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से विभिन्न ट्रेडों की करीब 27 हजार सीटों के लिए 19 जुलाई तक आवेदन मांगे गए थे।

जानकारी के अनुसार तकनीकी शिक्षा विभाग ने प्रदेश में चल रही 152 सरकारी और 140 निजी आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। विभाग के पास 30,491 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया, जिनमें से करीब 29 हजार अभ्यर्थियों फीस भर कर सारी औपचारिकताएं पूरी कर सीट वितरण के लिए खुद को योग्य बनाया। अन्य अभ्यर्थियों के आधे-अधूरे दस्तावेजों और फीस जमा न होने के कारण रद्द किया गया।

प्रदेश भर में चल रहे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में 27,400 के करीब विभिन्न ट्रेडों से संबंधित सीटें भरी जानी हैं। इनमें से कुछ ट्रेड जहां एक वर्षीय हैं, वहीं कुछ ट्रेड दो वर्षीय हैं। कुछ ट्रेडों के लिए योग्यता दसवीं, जबकि कुछेक के लिए जमा दो रखी गई है।

इन सीटों को भरने के लिए ट्रेड के हिसाब से 10वीं और 12वीं कक्षा की मेरिट लिस्ट के हिसाब से सीटों का आवंटन होना है। तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से 28 जुलाई को आईटीआई की सीटों का आवंटन होगा, जबकि चयनित अभ्यर्थियों के पास संबंधित संस्थानों में अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवाने के लिए तीन अगस्त तक का समय होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

http://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top