खबर आज तक

Himachal

धर्मशाला स्मार्ट सिटी: चुनिदा लोगों को दिया जा रहा फ़ायदा, प्रस्तावित सिटी कन्वेंशन सेंटर का विरोध

धर्मशाला शहर में प्रस्तावित सिटी कन्वेंशन सेंटर के विरोध में अनेकों संस्थाएं व स्थानीय लोग लामबंद में होने लगे हैं। जनता की राय बिना चुनिदों लोगों को सुविधा देने और मनमाने ढंग से स्मार्ट सिटी की धनराशी को खर्च किए जाने का क्षेत्र के लोगों ने बड़े स्तर पर विरोध जताते हुए बड़ा आंदोलन छेडऩे का ऐलान किया है। इस मुद्दे को लेकर क्षेत्र की संस्थाओं व स्थानीय लोगों ने उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल को ज्ञापन देकर हस्क्षेप की मांग की है।

एडवोकेट अतुल भारद्वाज, सूद सभा के महासचिव सत्यपाल सूद, व्राहमण सभा के अध्यक्ष श्रुति पाल, अनिल शर्मा, कोतवाली बाजार व्यापार मंडल अध्यक्ष नरेंद्र जमवाल, कचहरी अड्डा व्यापार मंडल अध्यक्ष मुनीश लूथरा, वरिष्ठ नागरिक व पूर्व कर्मचारी नेता बीके कौल, देशराज शर्मा, विपिन सूद, दीप चंद वर्मा, अजय, सचिन, राहुल, नरेंद्र राणा, संतोष, प्रदीप वालिया, मिल्खी राम, विजय शर्मा, सुनीत बेदी, अनिल डोगरा सहित क्षेत्र के अन्य बुद्वीजीवी लोगों ने इस प्रस्तावित निर्माण पर सवाल खड़े किए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कार्य का धर्मशाला की जनता विरोध करते हुए मांग करती है की उक्त आवंटित कार्य को तुरंत प्रभाव से रद्द किया जाये। प्रस्तावित सिटी कन्वेंशन सेंटर धर्मशाला की आशाओं के अनुरूप नहीं है।

इस कार्य के लिए नियमानुशार धर्मशाला की आम जनता से किसी भी प्रकार का ना तो संवाद व चर्चा की गई न ही क्षेत्र के लोगों की राय ली गई। उन्होंने कहा कि जनमानस को उक्त प्रस्तावित प्रोजेक्ट का वर्तमान स्वरूप सर्वमान्य व स्वीकार्य भी नहीं है। यह प्रोजेक्ट धर्मशाला की वर्तमान व भविष्य की

आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है तथा प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत हो रहा है की अधिकारीयों द्वारा कुछ चुनिंदा लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से बिना जनता की राय लिए गुप-चुप तरीके से शहर के मुख्य स्थान पर उक्त प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिसका धर्मशाला की जनता पुरूजोर विरोध करेगी।

क्षेत्र की विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त कांगड़ा से यह आग्रह किया है कि प्रस्तावित सिटी कन्वेशन सेंटर एवं पार्किंग प्रोजेक्ट में जन समुदाय की आवश्कताओं के अनुरूप निर्माण होना चाहिए जिसमें वर्तमान एवं भविष्य के धर्मशाला शहर में व्यवस्थित-सुलभ व सुगम जन सुविधाओं व आवश्यकताओं से संबंधित सेवाओं को उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित सिटी कन्वेंशन सेंटर एवं पार्किंग प्रोजेक्ट के स्थान पर बहुदेशय भवन के निर्माण किया जाए।

क्षेत्रवासियोंं ने अपने ज्ञापन के माध्यम से सुझाव दिए हैं कि प्रस्तावित प्रोजेक्ट के क्षेत्र को पीएनबी बैंक की शाखा कचहरी अड्डा व आस पास के क्षेत्र जहां तक संभव हो सके, सम्मिलित करके अधिक से अधिक विस्तार किया जाए। जिससे एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं मिल सकें। उनका कहना है कि प्रस्तावित प्रोजेक्ट के बेसमेंट फ्लोर में पार्किंग उपलब्ध करवाई जाए तथा उसमें से कुछ कारों की पार्किंग स्थानीय टैक्सी यूनियन के लिए आरक्षित की जाए जिससे शहर को व्यवस्थित किया जा सके।

ग्राउंड फ्लोर में आम जन मानस की सुविधा हेतु उप डाकघर, रेलवे व विमान आरक्षण काउंटर, आधार व लोक मित्र काउंटर, विभिन्न विभागों जैसे बिजली पानी, गैस बुकिंग आदि के बिल भुगतान व शिकायत काउंटर, जेनरिक दवाइयों की सेंटर, क्लॉक रूम, लेडीज पुलिस हेल्पलाइन काउंटर, टैक्सी, बस, एंबुलेंस बुकिंग सेंटर दुकान, वैलनेस महिलाओं के लिए प्रतीक्षालय वरिष्ठ नागरिकों के लिए लाइब्रेरी व बैठने के लिए उचित व्यवस्था छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त वातावरण व स्थान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र. शौचालय की उचित व्यवस्था एवं कुछ रोजमर्रा की जरूरतों की दुकानो का निर्माण किया जाए।

प्रथम तल में केवल बैंकों के लिए उनकी निर्धारित न्यूनतम अवश्यकताओं के अनुसार स्थान उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाए जिससे अधिक से अधिक बैंकों को एक ही छत के नीचे स्थान दिया जा सके। द्वितीय तल में केवल बड़े फूड प्रोडक्ट ब्रांडों जैसे केएफसी, बिग र्वगर, इंडियन काफी हाउस, डोमीनोज पीजा हट, कैफेटेरिया जिसमें स्थानीय खाद्य उत्पाद जैसे सीडू, तिब्तियन व नेपाली खाद्य उत्पादों के स्टाल ताजा फलों के रस आइसक्रीम पार्लर आदि व कुछ दुकानो का निर्माण किया जाए।

तृतिया तल में आम जनता के लिए मध्यम बजट वाले कमरे व डोर मेट्री तथा धर्मशाला के विधायक व कांगड़ा चंबा के सांसद का कार्यालय तथा मीटिंग हाल की व्यवस्था की जानी चाहिए। चौथे तल में कन्वेंशन हाल का निर्माण किया जाये जिसमें स्थानीय सहायता समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों, कला व संस्कृति से संबंधित तथा बाहरी राज्यों के उत्पादों से सबंधित प्रदर्शनियों व सेल करने के लिए प्रयोग किया जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top