खबर आज तक

Himachal

तमिलनाडु में छाए सोलन के किक बॉक्सर, भूषण धवन ने कांस्य पदक जीत एक बार फिर चमकाया हिमाचल पुलिस का नाम

धर्मपुर के करन ने पहले ही नेशनल में जीता कांस्य पदक
सीनियर नेशनल वाको किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप से टीम लौटी

सोलन: तमिलनाडु के चेन्नई नेहरू इंडोर स्टेडियम में आयोजित सीनियर नेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सोलन के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में प्रदेश से 18 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया जिसमें सोलन जिला के खिलाड़ियों ने दो कांस्य पदक जीते। दोनों की सिलेक्शन दार्जिलिंग में होने वाले वाको अंतर्राष्ट्रीय कैम्प के लिए हुई है। जिसमें वाको वर्ल्ड गेम्स और इंडोर एशियन गेम्स के लिए खिलाड़ी तैयार किए जाएंगे। चैंपियनशिप में सोलन पुलिस में कॉन्स्टेबल पद पर तैनात भूषण धवन ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए कांस्य पदक जीत हिमाचल पुलिस का नाम चमकाया है।

स्पीड और दिमाग के इस खेल में भूषण ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेहतरीन तकनीक का प्रदर्शन किया। सेमीफाइनल मुकाबला बेहद करीबी रहा। इसमें महज एक अंक से वे चूक गए। भूषण ने अपनी जीत का श्रेय कोच इकबाल मलिक, पुलिस डिपार्टमेंट और माता पिता को दिया। भूषण धवन पहले भी राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके है। जिसमें कई उपलब्धियां हासिल कर चुके है। एक बार वाको एशियन गेम के लिए इंडिया ए-टीम में सिलेक्शन हुई थी।

वहीं दूसरा पदक धर्मपुर के करण वर्मा ने जीता। करन वर्मा ने पहली दफा नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर कांस्य पदक अपने नाम किया। करन धर्मपुर में सेंसाई संजीव कराटे यूनिट में कराटे खिलाड़ी है।

उन्होंने अपनी जीत का श्रेय कराटे गुरु संजीव ठाकुर और अपने पिता पुनीत वर्मा को दिया। बता दें इस चैंपियनशिप में सोलन से चार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। राष्ट्रीय महासचिव वाको इंडिया किक बॉक्सिंग फेडरेशन एवं प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय यादव ने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने बताया की इस चैंपियनशिप में प्रदेश के खिलाड़ियों ने तीन गोल्ड, चार कांस्य और एक रजत पदक जीत प्रदेश का नाम ऊंचा किया है। 18 से 22 अगस्त तक आयोजित इस चैंपियनशिप में देश से 1500 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया। स्टेट टीम कोच तिलक राज ने बताया की दो मेडल जीतने की उम्मीद पूरी हुई। खिलाड़ियों ने खूब पसीना बहाया था।

भूषण और करन बढ़िया खेलें। उन्होंने बताया की वाको किक बॉक्सिंग फेडरेशन ट्रस्ट एक्ट और ट्रेड मार्क एक्ट के तहत रजिस्टर्ड है। जिसे मिनिस्ट्री ऑफ युथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स भारत सरकार की मान्यता प्राप्त है। वाको किक बॉक्सिंग वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ किक बॉक्सिंग आर्गेनाइजेशन का भी सदस्य है। जो इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी)से मान्यता प्राप्त है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top