खबर आज तक

Latest News

जेबीटी की बैचवाइज भर्ती में बीएडधारकों को पात्र करने पर जेबीटी डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार भड़के 

Featured

जेबीटी की बैचवाइज भर्ती 

जेबीटी की बैचवाइज भर्ती में बीएडधारकों को पात्र करने पर जेबीटी, डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार भड़क उठे हैं। विरोधस्वरूप प्रशिक्षित बेरोजगारों ने अभिभावकों के साथ सोमवार को मंडी शहर में रैली निकाली। प्रशिक्षित बेरोजगारों ने बीएड डिग्री धारकों को भर्ती प्रक्रिया से बाहर करने की मांग की है। इस संदर्भ में बेरोजगारों ने अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार के माध्यम से शिक्षा मंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया।

जेबीटी, डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के जिला अध्यक्ष सबीर खान ने कहा कि प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय की ओर से शुरू की गई जेबीटी भर्ती का विरोध जिला के डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों के प्रशिक्षु निरंतर कर रहे हैं। जब से भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है तब से संस्थानों में प्रशिक्षु कक्षाओं का बहिष्कार भी कर रहे हैं। बीएड डिग्रीधारकों को जेबीटी के लिए पात्र करने से उनके प्रशिक्षण का कोई औचित्य नहीं रह जाएगा। प्रशिक्षण हासिल कर चुके हजारों बेरोजगारों के साथ वर्तमान में प्रशिक्षण हासिल कर रहे प्रशिक्षुओं का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पुराने भर्ती एवं पदोन्नति नियमों के आधार पर ही भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाए।

इस भर्ती प्रक्रिया के विरोधस्वरूप मंगलवार को सेरी मंच से लेकर प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय तक रोष रैली निकाली जाएगी। इसमें प्रशिक्षुओं के अभिभावक भी शामिल होंगे। प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक के माध्यम से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को ज्ञापन सौपेंगे। उन्होंने कहा कि जेबीटी का प्रशिक्षण हासिल कर चुके बेरोजगारों के हक को छीनने का प्रयास किया जा रहा है। इसे किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान मंडी, जागृति टीचर्स ट्रेनिंग कालेज (देवधार), अभिलाषी ग्रुप आफ एजुकेशन (नेरचौक), करिश्मा एजुकेशन सेंटर (डडौर), विजय मेमोरियल कालेज (बडसू)के प्रशिक्षु शामिल रहे।

कुल्लू में भी जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया प्रदर्शन

कुल्लू में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने बैचवाइज भर्ती में बीएड धारकों को शामिल किए जाने का विरोध जताया। विरोधस्वरूप सोमवार को जेबीटी प्रशिक्षुओं ने कुल्लू में सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया। निजी और सरकारी जेबीटी प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं ने ढालपुर चौक होते हुए उपायुक्त कार्यालय तक रैली निकाली। इसके बाद उपायुक्त कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और सरकार को ज्ञापन प्रेषित किया। सरकार और शिक्षा विभाग से मांग की है कि बैचवाइज भर्ती में सिर्फ जेबीटी को ही मौका दिया जाए। भर्ती में बीएडधारकों के प्रवेश को बंद किया जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top