खबर आज तक

India

मौसम विभाग ने जारी किया आरेंज अलर्ट, अभी और सताएगी ठंड

कई दिनों से जारी ठंड का प्रकोप अभी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने भी ओरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत अभी कंपकंपी वाली ठंड का असर बढ़ेगा तो साथ ही आने वाले दो दिनों में बरसात की संभावना है। इसके साथ ही धुंध व कोहरा छाया रहेगा। सर्दी को देखते हुए चिकित्सकों का कहना है कि जरूरी होने पर ही सुबह व शाम के समय घर से बाहर निकलना चाहिए। गुनगुने पानी का सेवन करें।

जनवरी माह की शुरूआत के साथ ही सर्दी पूरे शबाब पर है। गलन वाली ठंड ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। सर्दी का असर ऐसा है कि जो बाजार पहले रात 10 से 11 बजे तक गुलजार रहते थे, वहां अब शाम सात बजने के साथ ही भीड़ कम होनी शुरू हो जाती है। जबकि रात आठ बजे तक दुकानें बंद होने लगती हैं। जबकि सुबह के समय भी लोग जरूरी कार्य व आफिस जाने के लिए ही घर से बाहर निकल रहे हैं।

स्कूलों में सर्दियों का अवकाश होने से अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली हुई है। हालांकि ठंड में और इजाफा होने की संभावना जाहिर की गई है। मौसम विभाग से करनाल के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया। 11 जनवरी व 12 जनवरी को बरसात होने की संभावना जाहिर की गई है। इसके बाद भी न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। लिहाजा आने वाले एक सप्ताह में सर्दी अभी अपना और रंग दिखाएगी। इसके साथ ही अभी धुंध व कोहरे में कमी आने की संभावना भी कम है।

गलन वाली ठंड

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 13.3 डिग्री दर्ज किया गया। सुबह से ही कोहरा छाने से लोगों को गलन वाली ठंड का सामना करना पड़ा। जबकि दोपहर तक लोग सूर्य के दर्शन की उम्मीद में रहे। हालांकि दोपहर तीन बजे के सूर्य देव ने कुछ देर के लिए दर्शन दिए। लेकिन जैसे ही लोग धूप का आनंद लेने के लिए बाहर आए तो फिर सूर्य देव गायब हो गए।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top