खबर आज तक

India

शुरू हो गया एक के पीछे एक गाड़ियों के टकराने का सिलसिला, कोहरे में बरतें ये सावधानी

देश भर में इस समय कोहरे की शुरूआत हो चुकी है, जिसके चलते विजिबिलिटी कई फीसद तक कम हो गई है। कम विजिबिलिटी की वजह से हाइवे पर हर साल रोड एक्सिडेंट की रिपोर्ट सबसे अधिक दर्ज की जाती है, जिसमें एक के बाद एक कई गाड़ियों की टकराने की सूचना आम बात है। इससे निपटने के लिए गाड़ी चलाने वालों के पास अतिरिक्त सावधानी बरतना ही आखिरी ऑप्शन है। इस खबर में आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसको अगर आप फॉलो करते हैं तो इस तरह कि घटनाओं से खुद को और पीछे आने वाली गाड़ियों को बचा सकते हैं।

सर्दी का मौसम शुरू होते ही कोहरे के कारण सड़कों पर दृश्यता कम हो गई है। यूपी में सोमवार को घने कोहरे के कारण एक बड़ा हादसा हो गया। एक रिपोर्ट के अनुसार यूपी के औरैया, कानपुर, रायबरेली, उन्नाव, ग्रेटर नोएडा में एक के बाद एक भयानक सड़क हादसे हुए। हादसों में अब तक तीन लोगों की मौत और करीब 32 लोगों के घायल होने की सूचना आ रही है।

औरैया में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के कारण कई वाहन आपस में टकरा गए। कुछ ऐसा ही नजारा कानपुर में भी देखने को मिला, जहां एक बस एक्सप्रेस-वे पर खड़े ट्रक से जा टकराई। ग्रेटर नोएडा के ईस्टर्न पेरिफेरल हाईवे पर कोहरे के कारण आधा दर्जन वाहन आपस में टकरा गए, जिसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है।

इस तरह के हादसों से कैसे बचें?

अपनी लेन में चलाएं: कोहरे में अगर आप लेन बदलते हैं तो अचानक पीछे से आ रही गाड़ी से टक्कर हो सकती है। क्योंकि, कोहरे में गाड़ी के बाहर की विजिबिलिटी काफी कम होती है और पीछे वाले ड्राइवर को ब्रेक मारने का मौका नहीं मिलता है।

स्पीड काबू में रखें: इस मौसम में गाड़ी को चलाते समय उसकी गति को कम रखें, क्योंकि कम विजिबिलिटी के कारण आपको इमरजेंसी के दौरान ब्रेक मारने का मौके बहुत ही कम मिल पाएगा। मान लिजिए आगे को रोड एक्सिडेंट हुआ है और स्पीड में आप अपनी गाड़ी लेकर जा रहे हैं और आपको सामने दिखाई नहीं दे रहा है तो आप भी हादसे का शिकार हो सकते हैं।

चारो इंडिकेटर को ऑन रखें- कोहरे के समय गाड़ी के चारों इंडिकेटर को ऑन रखें, ताकि पीछे और आगे से आने वाली गाड़ियों को आपके प्रेजेंस के बारे में मालूम रहे।

ओवरटेकिंग से बचें- कोहरे के चलते एक तो वैसे भी आगे का बहुत ही कम दिखाई देता है। उसमें भी अगर आप ओवरटेकिंग करते हैं तो यह हादसे का एक बड़ा कारण बन सकता है।

फॉग लाइट का प्रयोग करें- प्रत्येक वाहन में फॉग लाइट दिया जाता है। ऐसे मौसम में इस फीचर का जरूर इस्तेमाल करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top