खबर आज तक

India

विद्यापतिनगर: युवाओं का मार्ग दर्शक बना एलाइट ग्रुप, धूम धाम से मनाया 18वां स्थापना दिवस

विद्यापतिनगर । ग्रामीण परिवेश में रहने वाले युवाओं को सरकारी नौकरी एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से जोड़ने एवं उनके बीच शिक्षा की नई ज्योति जलाने के उद्देश्य से स्थापित एलाइट ग्रुप का 18वां स्थापना दिवस सोमवार को प्रखंड के विद्यापति कॉलेज के सभागार में समारोह पूर्वक मनाया गया । ग्रुप की स्थापना सन 2006 ईस्वी में अनिरुद्ध चौरसिया के नेतृत्व में किया गया था, जो अनवरत रूप से आज तक युवाओं को कुशल मार्गदर्शन देता आ रहा है ।

स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता जुनैद अख्तर ने की, कार्यक्रम का संचालन कर रहे संतोष कुमार ने कहा कि इस ग्रुप की स्थापना 2006 में अनिरुद्ध चौरसिया एवं उनके सहयोगियों के द्वारा की गई थी, तब इसमें केवल सात सदस्य थे, आज इसकी संख्या बढ़कर 75 से अधिक हौ चुकी है, यह समूह पूर्णतः निशुल्क ग्रुप है, अनवरत रूप से यह ग्रुप चलता आ रहा है, जिससे प्रत्येक वर्ष छात्रों को एक नया आयाम मिलता है । प्रत्येक वर्ष किसी न किसी प्रतियोगी परीक्षा में इस ग्रुप से संबंधित छात्र सफलता का परचम लहरा कर अपने क्षेत्र को गौरवान्वित करते हैं, इसके संस्थापक अनिरुद्ध चौरसिया वायु सेना में कार्यरत हैं एवं आज भी समय-समय पर इस ग्रुप के युवाओं को मार्गदर्शन देने का काम करते रहते हैं ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गणेश गिरी कवि ने कहा कि समाज में इस तरह का ग्रुप बेहद आवश्यक है, ताकि निर्धन एवं कमजोर छात्रों को भी उचित अवसर मिल सके तथा वे प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर सकें । शिक्षक मनोज चौरसिया ने कहा कि यह ग्रुप ने केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का अवसर देता है बल्कि युवाओं में नई सोच एवं उम्मीद भी पैदा करता है, जिससे वे अपनी पढ़ाई के साथ-साथ ग्रुप डिस्कशन, क्विज एवं टेस्ट के माध्यम से अपनी तैयारी को बेहतर कर पाते हैं ।

ग्रुप से जुड़े सदस्यों ने बताया कि कई छात्रों का चयन पिछले वर्षों में भारत सरकार तथा बिहार सरकार के अलावा अन्य राज्य सरकारों के अधीन विभिन्न विभागों में हुआ है । साल 2022 में भी 17 छात्रों का चयन विभिन्न विभागों में अंतिम रूप से हुआ है तथा कई छात्रों के परिणाम लंबित है, जिनमें पंचायत सचिव, दिल्ली पुलिस, स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड के अलावा कई अन्य पद शामिल हैं ।

ग्रुप से जुड़े सदस्यों ने मांग की है कि इसे और बेहतर बनाने एवं सुचारू रूप से चलाने के लिए बेहतर भवन, बिजली, पुस्तकालय के साथ-साथ आधुनिक उपकरणों की आवश्यकता है, यदि हम सब को यह सुविधाएं मुहैया कराई जाती है तो और भी बेहतर परिमाण परिणाम आने की संभावना है ।

मौके पर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के अलावा शिक्षक मनोज चौरसिया, राजीव कुमार, राजेश कुमार, मोहम्मद इमरान, विजय कुमार एवं प्रकाश रंजन मौजूद थे, सभा का संचालन शिक्षक राजीव कुमार एवं अनुज कुमार ने संयुक्त रूप से किया ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top