खबर आज तक

Himachal

Himachal Snowfall: लाहुल और मनाली के पर्यटन स्‍थल बर्फ से ढके, तस्‍वीरों में देखिए जन्‍नत से नजारे

 Himachal Pradesh Snowfall, लाहुल और मनाली के पर्यटन स्‍थल बर्फ से ढके, तस्‍वीरों में देखिए जन्‍नत से नजारेहिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से ठंड प्रचंड हो गई है। लाहुल स्पीति सहित मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। रविवार शाम से रोहतांग, कुंजम, शिंकुला व बारालाचा दर्रों में भारी हिमपात हो रहा है। बीआरओ के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों में वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। लाहुल घाटी में भी सीजन का दूसरा हिमपात हुआ है। समस्त क्षेत्र में तापमान शून्य से नीचे चला गया है। बर्फ़बारी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वाहनों के पहिये भी थम गए हैं। वहीं, कुल्‍लू के जलोड़ी जोत पर भी बर्फबारी से आवाजाही बंद हो गई है।

 

अटल टनल के छोर पर भी बर्फबारी

दूसरी ओर अटल टनल के दोनों छोर सहित मनाली के उंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों कोठी, सोलंग, पलचान, कुलंग, मझाच व बरुआ में भी बर्फ़ के फाहे गिरने का क्रम शुरू हो गया है। पर्यटन नगरी मनाली सहित समस्त घाटी में बारिश का क्रम जारी है।

पर्यटकों के लिए लाहुल घाटी बंद

बर्फबारी को देखते हुए लाहुल स्पीति पुलिस ने घाटी पर्यटकों के लिए बंद कर दी है। बारालाचा दर्रा डेढ़ सप्ताह से बंद है, जबकि रोहतांग व शिंकुला दर्रा भी पर्यटकों के लिए बंद हैं। पर्यटकों को ऊंचाई वाले स्‍थानों का रुख न करने की एडवायजरी जारी की गई है।

मौसम खुलने तक सफर न करने की सलाह

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि मौसम खुलने तक सफर न करें। पर्यटकों को खास तौर पर सावधान किया गया है। बर्फ में कतई जोखिम न उठाएं।

मनाली के पलचान में भी हिमपात

एसडीएम मनाली डा. सुरेन्द्र ने कहा मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में घूमने न जाएं। पर्यटक सोलंग व पलचान पर्यटन स्थलों में बर्फ का आनंद उठा सकते हैं।

भरमौर के मलकौता और पांगी में बर्फबारी

जिला चंबा के जनजातीय एवं दुर्गम क्षेत्र पांगी में भी भारी हिमपात हुआ है। इसके अलावा भरमौर के मलकौता में भी ताजा बर्फ गिरी है। इसके अलावा जिला चंबा की चुराह घाटी में भी ऊंचाई वाले स्‍थानों में बर्फ पड़ रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

http://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top