खबर आज तक

Himachal

हिमाचल के आईटीआई में दाखिला लेने के लिए प्रवेश प्रक्रिया अगले माह से शुरू

हिमाचल के आईटीआई 

हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में दाखिला लेने के लिए प्रवेश प्रक्रिया अगले माह से शुरू होगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के निर्देशों के बाद हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा विभाग जल्द ही इसका शेड्यूल जारी करेगा। वहीं, जुलाई माह में आईटीआई की कक्षाएं शुरू करने की योजना है। जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। ऐसे में तकनीकी शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश भी अगले माह से आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा।

हालांकि यह आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू होगी, इसका शेड्यूल अभी तक जारी नहीं हुआ है। तकनीकी शिक्षा विभाग इस शेड्यूल को एआईसीटीई से निर्देश आने के बाद जारी करेगा। पूरे देश में एक जैसा होगा शेड्यूल एआईसीटीई ही देश भर के लिए एक जैसा शेड्यूल जारी करती है। उम्मीद है कि जून माह के पहले सप्ताह में आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए शेड्यूल जारी हो सकता है। एआईसीटीई की ओर से दिए गए निर्देशों के तहत ही तकनीकी शिक्षा विभाग आगामी प्रक्रिया को अमल में लाता है। जुलाई से आईटीआई में शैक्षणिक सत्र को शुरू कर दिया जाएगा।

इसके चलते जून माह में ही आवेदन और काउंसलिंग संबंधित प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। विवेक चंदेल, निदेशक, तकनीकी शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश मेरिट आधार पर मिलता है प्रवेश प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न ट्रेड पढ़ाए जाते हैं। इन ट्रेडों में अभ्यर्थियों को 10वीं और 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलता है। इस शैक्षणिक सत्र से सूबे की कई आईटीआई में नए ट्रेड भी शुरू हो रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top