खबर आज तक

Himachal

स्मार्ट सिटी धर्मशाला में लगेंगे 425 स्मार्ट कैमरे,शहर में बनेगा डाटा सेंटर, स्मार्ट सिटी के लिए 35 करोड़ के प्रोजेक्ट का टेंडर, शहर की सूरत बदलेगा सिटी सर्विलांस सिस्टम

  1. शहर में इंटरनेट की स्पीड में भी होगा इजाफा

मोनिका शर्मा,धर्मशाला

स्मार्ट सिटी धर्मशाला लिए एक और बड़ा प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। इस प्रोजेक्ट का नाम सिटी सर्विलांस सिस्टम है। इस प्रोजेक्ट पर 35 करोड़ रुपए खर्च होने जा रहे हैं। इसके तहत शहर में 425 स्मार्ट कैमरे लगेंगे। प्रोजैक्ट का टेंडर हो गया है। इसके तहत शहर में एक बड़ा डाटा सेंटर भी बनेगा। इससे शहर में इंटरनेट और तेज हो जाएगा।

सिटी सर्विलांस सिस्टम पुलिस के लिए भी बड़ा मददगार साबित होने वाला है। इससे पुलिस ट्रैफिक की रियल टाइम मानीटरिंग कर पाएगी। यह काम पुलिस की टीम रिमोट से कर पाएगी, यानी ट्रैफिक रूल्ज तोडऩे वालों पर और सख्ती हो जाएगी।

पुलिस के लिए किसी भी गाड़ी को ट्रेस करना भी आसान हो जाएगा। तफ्तीश में यह काफी मददगार साबित हो सकता है। यही नहीं शहर में पांच जगह इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम भी इंस्टाल होगा। यह सिस्टम सीधा आरटीओ आफिस से जुड़ा होगा। इसके जरिए ही ई चालान इम्पलीमेंट हो जाएगा। दूसरी ओर इसी प्रोजेक्ट में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी बेहतर होने जा रही है। खास बात यह कि इस प्रोजेक्ट को चलाने वाली कंपनी पांच साल तक आप्रेशन और मैनेजमेंट भी देखेगी।

150 किमी फाइबर नेटवर्क
सिटी सर्विलांस सिस्टम प्रोजेक्ट में ही फाइबर नेटवर्क का भी बड़ा जाल बिछने जा रहा है। शहर में यह 150 किलोमीटर एरिया को कवर करेगा। इसके तहत तीन रिंग बनेंगे। ये फस्र्ट, मिडल और आउटर रिंग होंगे। इससे इंटरनेट फोन कैमरा भी जुड़ पाएगा। सभी 17 वार्डो में इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी हो जाएगी। शहर में चल रहे दफ्तरों में भी इंटरनेट स्पीड बढऩे से काम तेजी से हो पाएगा।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top