खबर आज तक

Himachal

साहब अब परीक्षा रद्द होने का सता रहा है डर: शिमला में सीएम के सामने छलका बेरोजगार कला अध्यापकों का दर्द

चार सालों में पूरी होंगी गारंटियां

साहब…अब परीक्षा रद्द होने का सता रहा है डर

शिमला। राज्य के सरकारी स्कूलों से पिछले कई सालों से कला अध्यापकों की भर्तियां नहीं की गई है, जिसके कारण वे दिन रात मेहनत करने के बाबजूद खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। अब इस परीक्षा के रद्द होने का डर अभ्यर्थियों को सता रहा है। कारण यह कि अब पोस्ट कोड 980 की भर्ती भी सवालों के घेेरे में आ गई है। इस कारण कमीशन के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हजारों युवा हताश है और स्कूलों में जल्द से जल्द ड्राइंग टीचर के खाली पद भरने की मांग उठा रहे हैं। अपनी इस मांग को लेकर हजारों की संख्या में बेरोजगार कला अध्यापक शिमला पीटरहॉफ पहुंचे और मुख्यमंत्री से भी मिले।

इस दौरान इस प्रतिनिधिमंडल में महिलाएं भी शामिल थीं, जिन्होंने रोते हुए मुख्यमंत्री को अपना दुखड़ा सुनाया। मुख्यमंत्री से पहले युवा एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह से भी प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और उनके समक्ष पूरी बात रखी। बेरोजगार कला अध्यापक संघ के महासचिव विजय चौहान ने बताया कि यदि भर्ती सवालों के घेरे में है, तो केवल दोषियों पर कार्रवाई हो। सभी लोग जिन्होंने कमीशन के लिए मेहनत की है, उन्हें इसकी सजा क्यों मिले। कई सालों से अभ्यर्थी भर्तियों के इंतजार में बैठे हैं। सरकार इस भर्ती को रद्द न करे। हालांकि मुख्यमंत्री ने भी आश्वासन दिया कि राज्य के विकास में शिक्षकों की अहम भूमिका है। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस मामले पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी ताकि किसी के साथ भी अन्याय न हो।

गौर रहे कि जेओए आईटी पेपर लीक मामले की जांच के बाद अब ड्राइंग मास्टर की परीक्षा भी सवालों के घेरे में आ गई है। विजिलेंस की एसआईटी को ड्राइंग मास्टर परीक्षा में भी कई आपत्तिजनक साक्ष्य मिले हैं। विजिलेंस ने अब कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई ड्राइंग मास्टर की परीक्षा में एफआईआर दर्ज की है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई पोस्ट कोड 980 (ड्राइंग मास्टर) की परीक्षा से संबंधित चल रही पूछताछ के दौरान, एसआईटी द्वारा पर्याप्त आपत्तिजनक साक्ष्य एकत्र किए गए हैं। इनके आधार पर इस मामले की जांच के लिए विजिलेंस थाना हमीरपुर में एफआईआर दर्ज की है। मामले की जांच में गूगल पे जरिए हुए हजारों रुपए के लेनदेन की मनी ट्रेल भी विजिलेंस को मिली है।

ड्राइंग मास्टर (980) (पदों की संख्या 314) की रिक्त पदों को 24 मई, 2022 को पूर्ववर्ती एचपीएसएससी द्वारा अधिसूचित किया गया है। दस्तावेजों के सत्यापन के लिए 971 उम्मीदवारों को अनंतिम रूप से चुना गया है। सत्यापन 16-22 दिसंबर, 2022 के बीच हुआ। इसके साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने ये भी मांग की कि स्कूलों में कला अध्यापकों के पद भरने के लिए 100 बच्चों की शर्त हटाई जाए। यदि किन्हीं स्कूलों में ये संख्या कम है तो वहां नियमों के मुताबिक शिक्षकों की भर्ती नहीं हो सकती। मुख्यमंत्री ने इस शर्त को हटाने का भी आश्वासन दिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top