खबर आज तक

Himachal

सरकारी स्कूल में निजी स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं और पढ़ाई योग्य वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए किशोरी लाल ने किया बेहतरीन कार्य 

Featured

सरकारी स्कूल 

सरकारी स्कूल में निजी स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं और पढ़ाई योग्य वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला के मुख्य शिक्षक रहे किशोरी लाल ने बेहतरीन कार्य किया है। स्कूल का उत्थान कर इन्होंने बच्चों की संख्या 74 से बढ़ाकर 185 तक पहुंचा दी। शिक्षक की ही मेहनत का नतीजा है कि प्राइमरी स्कूल परोल का परिसर निजी स्कूलों की तर्ज पर बेहतरीन बना है। यही नहीं, निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूल के बच्चों को भी वाहन सुविधा देकर स्कूल पहुंचाया जा रहा है। शिक्षक के प्रयासों से ही स्कूल के लिए वाहन सेवा भी शुरू की गई है। साथ ही स्कूल में करवाए गए उत्थान और मिल रही सुविधाओं के पोस्टर हर साल बांटकर शिक्षक ने स्कूल में बच्चों की संख्या को बढ़ाया है।

अभिभावकों ने भी स्कूल का विकास देखकर और यहां की सुविधाओं को जांचकर अपने बच्चों को निजी स्कूलों से हटाकर इस स्कूल में दाखिल किया है। स्कूल सीएचटी रहे किशोरी लाल ने स्कूल के कच्चे पांच कमरों के स्थान पर सरकार से पत्राचार कर और जन सहयोग से आठ नए कमरों का निर्माण करवाया है। यहीं नहीं, स्कूल में दो स्मार्टरूम बनाकर बच्चों को यहां एलईडी और इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा दी है। स्कूल परिसर में एक लाख रुपये से बैडमिंटन कोर्ट बनवाया गया है। स्कूल की प्रार्थना सभा और अन्य कार्यक्रमों के लिए भव्य मंच बनवाया गया है।

स्कूल परिसर में टाइलें और रेलिंग लगवाकर इसे सुंदर बनाया गया है। सीएचटी ने अन्य शिक्षकों के साथ मिलकर स्कूल के चार किलोमीटर क्षेत्र में पोस्टर बांटकर स्कूल में मिलने वाली आधुनिक सुविधाओं बारे अभिभावकों को जागरूक किया और यही कारण है कि बच्चों की संख्या दोगुनी हुई है।

बीईईओ निरीक्षण विंग के पद पर पदोन्नत

किशोरी लाल पदोन्नत होकर बीईईओ निरीक्षण विंग हमीरपुर के पद पर नियुक्त हो गए हैं लेकिन क्षेत्रवासी इनके कार्यों की सराहना कर रहे हैं। किशोरी लाल ने कहा कि सरकारी स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ाने और अभिभावकों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाने के लिए प्रेरित करने के लिए उन्होंने स्टाफ सहित गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top