खबर आज तक

Himachal

मंडी के ब्राधीवीर में फेंक दिया शिवलिंग और नंदी, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात

मंडी सुंदरनगर मार्ग में पर मंडी से तीन किलोमीटर दूर ब्राधीवीर झमाड़ बाग में पीपल टियाले पर विधिवत प्रतिष्ठित करके स्थापित की गई मूर्तियों को बीती आधी रात को एक शरारती व्यक्ति द्वारा उठाकर सुकेती खड्ड की ओर खाई में फेंक देने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को भी दे दी है और पुलिस ने मौका पर पहुंच कर इसकी जांच भी शुरू कर दी। स्थानीय निवासी कशमीर सिंह भारद्वाज ने बताया कि कुछ ही समय पहले नेशनल हाइवे के किनारे प्राचीन पीपल टियाले पर एक शिवलिंग व नंदी की स्थापना की गई थी। इन मूर्तियों को मध्य प्रदेश से लाया गया था जिसकी लोगों के सहयोग से तीन विद्वान पंडितों ने पूजा पाठकर करके विधिवत स्थापना की। स्थानीय लोग यहां पर रोजाना पूजा पाठ और जल आदि अर्पित कर रहे थे।

 

बीती रात एक व्यक्ति ने इन मूर्तियों को उठाकर सुकेती खड्ड की ओर ढांक में फेंक दिया। इसका पता जब सुबह चला तो पुलिस थाना सदर को सूचित किया गया। स्थानीय होटल क्लासियो व अन्य जगहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों में इस वारदात की रिकार्डिंग हो गई है। जिसके अनुसार यह वारदात रात को 2 बजकर 16 मिंट के आसपास अंजाम दी गई है। एक व्यक्ति पहले तो दाएं बाएं झांक कर यह आश्वस्त कर रहा है कि कोई उसे देख तो नहीं रहा है। जब उसे लगा कि कोई आसपास नहीं है तो वह आराम से जाता है और पीपल के नीचे स्थापित मूर्तियों को उठाकर सीधे खड्ड की तरफ फेंक देता है। लोगों का आरोप है कि यह सब आस्था को चोट पहुंचाने के इरादे से किया गया है।

धार्मिक आस्था को चोट पहुंचाने वालों को दबोचा जाना चाहिए और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह की घटना न हो। लोगों के अनुसार फेंक देने से यह मूर्तियां खंडित भी हो गई हैं जिनकी अब धार्मिक मान्यता के अनुसार पूजा भी नहीं की जा सकती है। लोगों ने बताया कि इससे पहले इस इलाके में रसोई गैस सिलैंडरों, कार के टायरों आदि की चोरियां हो चुकी हैं। पुलिस प्रशासन से मांग की गई है कि यहां पर गश्त बढ़ाई जाए तथा आस्था को चोट पहुंचाने वालों को पकड़ा जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top