खबर आज तक

Himachal

बजट 2023: सुख की सरकार का पहला बजट ऐतिहासिक करार , पंडित अशोक हिमाचली

बजट 2023: सुख की सरकार का पहला बजट ऐतिहासिक करार

मोनिका शर्मा, धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता पंडित अशोक हिमाचली ने सुख की सरकार के पहले बजट को ऐतिहासिक करार दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की ओर से बतौर वित्त मंत्री पेश किया गया पहला बजट चहुंमुखी विकास का आधार बनेगा। मुख्यमंत्री ने बजट में दूरदर्शिता का परिचय दिया है। हर वर्ग को बजट में सौगातें मिली हैं। आम आदमी पर नए टैक्स का कोई बोझ नहीं डाला गया है।

उन्होंने कहा कि महंगाई के इस दौर में मुख्यमंत्री ने बजट में श्रमिक वर्ग के साथ ही कच्चे कर्मियों के मानदेय में बढ़ोतरी कर सराहनीय काम किया है। ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करने के लिए ग्रीन एनर्जी स्टेट की परिकल्पना सुक्खू सरकार ही कर सकती थी। युवाओं को सरकारी व निजी क्षेत्र में लगभग 90 हजार रोजगार एक साल में देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इससे साफ है कि सरकार ने बेरोजगारी कम करने की दिशा में गंभीरता के साथ कदम बढ़ा दिए हैं।

पंडित अशोक हिमाचली ने मुख्यमंत्री की दूरदर्शी सोच की सराहना करते हुए कहा कि यह बजट पूरे पांच वर्ष की आर्थिक दशा और दिशा तय करेगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पहले ही बजट में दिखा दिया कि उनकी प्रशासनिक पकड़ कितनी मजबूत है। वह राजनीति के साथ ही हर क्षेत्र के मंझे हुए खिलाड़ी हैं। उन्होंने शराब महंगी और दुग्ध उत्पादकों की आय बढ़ाने के लिए शराब की प्रति बोतल दस रुपये का सेस लगाकर आम जनता के हितैषी होने का परिचय दिया है। उन्हाेंने कहा कि

कांग्रेस की दस गारंटियों को पूरा करने के लिए भी बजट में अनेक घोषणाएं हुई हैं। ओपीएस को लागू किया जा चुका है। महिलाओं को 1500 रुपए चरणबद्ध तरीके से देने की घोषणा सुखद है। डे बोर्डिंग स्कूल खोलने और दुग्ध उत्पादकों की आय बढाना भी कांग्रेस की दस गारंटियों में शामिल है। सामाजिक सुरक्षा के मद्देनजर भी अनेक घोषणाएं हुई हैं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top