खबर आज तक

Himachal

पांच लाख बेरोजगारों का बढ़ा इंतजार, कर्मचारी चयन आयोग निलंबित करने से फंसीं भर्तियां

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार की पहली कैबिनेट में एक लाख नौकरियां देने का तो अता-पता नहीं, उलटा रोजगार के लिए करीब पांच लाख बेरोजगारों का इंतजार फिलहाल बढ़ गया है। इसका कारण यह है कि दिसंबर में हुए पेपर लीक की जांच के चलते राज्य कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को निलंबित करने से लगभग 4,147 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया अधर में लटक गई है। इन्हीं पदों पर भर्ती होने के लिए करीब पांच लाख अभ्यर्थी कतार में लगे हैं। कुछ ने आवेदन कर रखा था तो कुछ आवेदन करने वाले थे। पूर्व में कोविड-19 के कारण भी डेढ़ साल तक भर्ती प्रक्रिया बंद रही। आयोग की ओर से आयोजित विभिन्न पोस्ट कोड की छंटनी परीक्षाएं उत्तीर्ण करने के बाद भी अभ्यर्थियों को दो साल से नियुक्तियां नहीं मिली। सरकारी नियमों की पेचीदगियों के कारण भर्तियों के कई मामले कोर्ट में हैं। इन्हें निपटाने के लिए सरकार की पहल कमजोर है। जनवरी में शिमला में सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू के सामने जेओए आईटी के अभ्यर्थी अपना पक्ष रख चुके हैं। हमीरपुर स्थित राज्य कर्मचारी चयन आयोग पहले भी विवादों में ही रहा है। तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने कार्यकाल के शुरू में ही कुछ पद शिमला स्थित राज्य लोक सेवा आयोग से भर्ती करवाने के लिए बदल दिए थे।

ढाई हजार पद तो जेओए आईटी के ही हैं खाली

जेओए आईटी के 2,500 पद भरे जाने हैं। वर्ष 2020-21 में पोस्ट कोड 817 के तहत 1,867 पदों के लिए आवेदन मांगे और छंटनी परीक्षाएं हुईं। 2021-22 में जेओए आईटी पोस्ट कोड 939 के तहत 300 पदों के लिए छंटनी परीक्षाएं हुईं। इन भर्तियों का मामला वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट में है। जेओए आईटी पोस्ट कोड 965 के तहत भी 300 से अधिक पदों की भर्ती प्रक्रिया 23 दिसंबर को पेपर लीक होने से अभी तक लटकी है। इन तीनों भर्ती परीक्षाओं के लिए तीन लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

पुलिस सब इंस्पेक्टर समेत विभिन्न श्रेणियों के 1,647 पदों पर होनी हैं भर्तियां

कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने शिक्षा विभाग, पुलिस, एचआरटीसी और बिजली बोर्ड समेत 79 पोस्ट कोड के तहत विभिन्न श्रेणियों के 1,647 पदों के लिए अक्तूबर 2022 में आवेदन मांगे थे। जेबीटी शिक्षकों के 467 पद, एचआरटीसी में कंडक्टर के 360 पद, स्वास्थ्य विभाग में ओटी असिस्टेंट के 162 पद, पुुलिस सब इंस्पेक्टर के 28 पद, फायरमैन के 79 पद, बिजली बोर्ड में जेई के 78 पद, खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम में जेओए के 42 पद, ऑडिट विभाग में जूनियर ऑडिटर के 37, आयुष विभाग में फार्मासिस्ट के 41 पद और तकनीकी शिक्षा वोकेशन एंड औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सुंदरनगर में 165 पद भरे जाने हैं। 28, 29 दिसंबर 2022 और 1 जनवरी, 2023 को भी छह पोस्ट कोड की भर्ती परीक्षाएं प्रस्तावित थीं। इनमें लैबोरेटरी सहायक, जोओए आईटी, एलडीआर क्लर्क, कंप्यूटर ऑपरेटर और स्टेनो टाइपिस्ट शामिल थीं। आठ अन्य पोस्ट कोड जिनकी लिखित परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी 15 अंकों की मूल्यांकन परीक्षाएं प्रस्तावित थीं, जिन भर्तियों की लिखित और मूल्यांकन परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं, उनकी मेरिट सूची जारी होनी है, लेकिन तमाम कामकाज ठप पड़ा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top