खबर आज तक

Himachal

परौर से मंडी तक का मार्ग फोरलेन किया जाएगा, डीपीआर की जा रही तैयार 

Featured

परौर से मंडी 

पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर अब परौर से आगे मंडी तक का मार्ग फोरलेन बनाया जाएगा। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है।

पूर्व में राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय उच्च मार्ग में पालमपुर के समीप परौर से आगे मंडी तक के मार्ग को फोरलेन के स्थान पर टूलेन बनाने को लेकर सर्वे किया था, लेकिन अब पठानकोट से मंडी तक का 171 किलोमीटर का मार्ग फोरलेन बनाया जाएगा।

 

पूर्व में यह कहकर इस मार्ग को टूलेन करने का निर्णय लिया गया था कि इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही कम है और पहाड़ी रास्ता होने के कारण मार्ग के निर्माण में कठिनाइयों के साथ-साथ लागत भी अधिक आएगी। मार्ग को फोरलेन करने को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने गत दिनों केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भेंट की थी। इसके अतिरिक्त जिला के भाजपा नेताओं ने भी केंद्र सरकार से आग्रह किया था।

 

इसके चलते अब राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने मंडी तक के मार्ग को फोरलेन करने का निर्णय लिया है। टूलेन के लिए हुए सर्वे के अनुरूप ही मार्ग का निर्माण होगा। निर्माण में यह विशेष ध्यान रखा जाएगा कि इसमें कम से कम पहाड़ी रास्ता आए और मार्ग के मध्य आने वाले बाजारों को किसी प्रकार का नुकसान न हो। इस मार्ग के निर्माण से पठानकोट से मंडी की दूरी 48 किलोमीटर कम होकर 219 किलोमीटर से 171 किलोमीटर रह जाएगी।

परौर से मंडी के मार्ग के निर्माण की डीपीआर तैयार की जा रही है और जल्द ही इसका कार्य शुरू होने की उम्मीद है। एनएचएआई के निदेशक विकास सुरजेबाला ने बताया कि मंडी तक का मार्ग फोरलेन बनाया जाएगा और इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top