खबर आज तक

Himachal

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में HPCA की तैयारी: क्रिकेट प्रेमियों को देखने को मिलेंगी ये नई चीजें

हिमाचल के कांगड़ा स्थित धर्मशाला के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच एक मार्च से खेला जाएगा। इस मैच को देखने आने वाले दर्शकों व क्रिकेट प्रेमियों को स्टेडियम में 5 नई चीजें देखने को मिलेंगी। यही नहीं उम्मीद है कि भारत और आस्ट्रेलिया का टेस्ट मैच 5 नंबर पिच पर ही खेला जाए।

बरमूडा घास वाला पहला स्टेडियम

धर्मशाला स्टेडियम देश का पहला क्रिकेट स्टेडियम है, जहां बरमूडा की नई किस्म की घास लगाई जा रही है। पसप्लम नामक यह घास गर्मी और सर्दी के मौसम में अलग-अलग रंग में नजर आएगी। मैच के दौरान खिलाड़ियों को इस पर दौड़ लगाने में आसानी होगी। इस घास की सबसे बड़ी खासियत है कि लगाने के बाद इसे 8 साल तक बदलना नहीं पड़ता।

धर्मशाला स्टेडियम में नई आउट फील्ड का निर्माण कर रही कंपनी ही इस नई किस्म की बरमूडा घास का बीज मैदान में दिसंबर माह में बीजा था। मौसम गर्म रहा तो संभावना है कि 15 फरवरी तक ग्राउंड हरा-भरा नज़र आएगा

गोल्फ मैदान में लगाई जाती है ऐसी घास

इस किस्म की घास ज्यादा गोल्फ मैदान में लगाई जाती है। जब गोल्फर शॉट लगाता है तो गेंद एक जगह न रुककर आगे निकल जाती है। बरमूडा घास यूके सहित दुबई के मैदानों में लगाई गई है। इसके अलावा भारत में भी यह घास गोल्फ मैदानों में लगाई गई है।

20 मिनट में सुख जाएगी आउटफील्ड

धर्मशाला स्टेडियम देश का पहला ऐसा स्टेडियम है जहां बारिश होने की सूरत में महज 20 मिनट बाद मैच पुनः शुरू हो सकेगा। इसके लिए मई 2021 में स्टेडियम की आउट फील्ड को खोदकर ग्राउंड के नीचे नया ड्रेनेज सिस्टम बिछाया गया था।

इस ड्रेनेज सिस्टम के लिए 12.50 किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन बिछाई गई है। इसके अलावा मैदान के नीचे वाटर टैंक भी बनाया गया है। बारिश के पानी की निकासी के लिए सुपर शॉकर मशीन लगाई गयी है। बारिश होने की सूरत में महज 20 मिनट के अंदर मैच शुरू के लिए तैयार किया जा सके, इसके लिए HPCA ने यूरोपीय तकनीक सब-एयर के तहत स्टेडियम को तैयार कर दिया है।यूरोप की इस तकनीक को इससे पहले भारत के बेंगलुरु स्टेडियम में भी अपनाया गया है।

धर्मशाला मैदान में हैं 9 पिच

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक मार्च से होने वाला टेस्ट मैच मैदान की 5 नंबर पिच (सेंटर पिच) पर खेला जाएगा। इसके लिए HPCA की पिच और मैदान समिति ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वर्तमान में कुल 9 पिचें मैदान में हैं। इनमें से मध्य की 5 पिचों को अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए बनाया गया है। और हाल ही में 5 पिचों में विकेट कैमरा लगाने की व्यवस्था की गई है।

मैदान में मध्य की 5 नंबर पिच को भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए तैयार किया जाएगा। स्टेडियम में HPCA की ओर 20 दिसंबर से मैदान की पिचों को नए रूप में लाने के लिए काम शुरू किया गया था। फरवरी के दूसरे सप्ताह से मैदान में इस पिच को तैयार करने का काम शुरू किया जाएगा।

स्टेडियम की दर्शक दीर्घा नए लुक में

धर्मशाला स्टेडियम में वर्ष 2003 में लगाई गईं चेयर्स को हटाकर नई लुक दी जा रही है। क्रिकेट प्रेमी अब स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच का ज्यादा आरामदायक कुर्सियों पर आनंद उठा सकेंगे। सीटिंग कैपेसिटी को भी बढ़ाया गया है। पहले 23 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था थी जिसे अब बढ़ाकर 25 हजार किया जा रहा है।

कॉर्पोरेट बॉक्स में उपलब्ध होंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

स्टेडियम में टीमों के स्पांसर करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों की सुविधा के लिए स्टेडियम में बनाए गए 10 कॉर्पोरेट बॉक्स को डिस्मेंटल कर नए लुक में तैयार किया जा रहा है. जिनमें अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यहां तक की इन बॉक्सेस से धौलाधार पहाड़ियों पर हुए ताज़ा हिमपात का आनंद उठा सकेंगे।

धर्मशाला स्टेडियम में पर्यटकों की नो एंट्री

धर्म पर्यटन अंतर्राष्ट्रीय नगरी धर्मशाला आने वाले पर्यटक अब कुछ दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला का दीदार नहीं कर सकेंगे। HPCA प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में आगामी आदेशों तक पर्यटकों व आम जनता के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच 1 से 5 मार्च तक धर्मशाला स्टेडियम में खेला जाएगा।

आउटफील्ड, दर्शक दीर्घा का चल रही रिपेयर

मैच के चलते धर्मशाला स्टेडियम की आउटफील्ड, दर्शक दीर्घा व कॉर्पोरेट बॉक्स का रिपेयर कार्य जोर-शोर से चल रहा है। इसके चलते अब हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से कार्यों को पूरा किए जाने के बाद तक आगामी निर्देशों तक दर्शक दीर्घा के गेट पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए हैं।

HPCA के महासचिव अविनेश परमार ने कहा कि स्टेडियम को भारत आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच के लिए तैयार करने के लिए लोगों की आवाजाही को पूर्ण रूप से बंद किया गया है। कार्य पूरा होने के बाद इसे बहाल कर दिया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top