खबर आज तक

Himachal

टंग में लगा फ्री मेडिकल कैंप, हृदय रोग के साथ अन्य बीमारियों का भी हुआ इलाज

धर्मशाला : धर्मशाला निर्वाचन क्षेत्र के टंग गांव में रविवार को चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया. रोगियों में भाग लेने वाले डॉक्टरों ने बताया कि मधुमेह के रोगियों के बाद महिला स्वास्थ्य समस्याएं, पुराने दर्द, आंख और हृदय रोग अधिक थे।

इस शिविर का आयोजन ग्राम प्रधान संतोष कुमार ने एपेक्स अस्पताल के सहयोग से डॉ भानुज पठानिया के सहयोग से किया था. कुमार ने कहा कि इसका उद्देश्य लोगों को उनके दरवाजे पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

“अनुचित आहार, खराब नींद की आदतें और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल की कमी लोगों में मधुमेह बढ़ने का कारण है। उनमें से कई को उचित दवाएं नहीं मिल पाती हैं। क्वैकेरी ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, ”डॉ भानुज पठानिया ने कहा, जिन्होंने मधुमेह के रोगियों का निदान किया।
टंग में लगा फ्री मेडिकल कैंप, हृदय रोग के साथ अन्य बीमारियों का भी हुआ इलाज

हिमाचल के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक के रूप में दावा किए जाने के बावजूद, धर्मशाला का यह हिस्सा अभी भी अच्छे स्वास्थ्य के सबसे गरीब लोगों में शुमार है। डॉक्टरों ने कहा कि कई महिला रोगियों ने स्त्री रोग संबंधी समस्याओं की शिकायत की, जिनका इलाज नहीं किया गया और वे बदतर होती जा रही थीं।

एपेक्स अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों में से एक अजय पठानिया ने बताया कि 100 से अधिक का निदान विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा किया गया है।

“लोग पुराने डिस्क दर्द और दिल से संबंधित बीमारी से पीड़ित पाए गए। महिलाओं से संबंधित सामान्य समस्याएं ल्यूकोरिया और अनुचित मासिक धर्म जैसी पाई गईं।

शिविर में चिकित्सा क्षेत्र के कई अन्य विशेषज्ञों ने भाग लिया। नेत्र रोग विशेषज्ञ, हृदय रोग विशेषज्ञ, सामान्य चिकित्सा विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ थे।

एपेक्स अस्पताल के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ अमित वर्मा ने कहा कि लोग व्यायाम नहीं करते हैं और अनुशासनहीन जीवन शैली स्वास्थ्य रोग के प्रमुख कारणों में से एक है। “कुछ मामलों में, यह सामान्य है। लेकिन शारीरिक हलचल की कमी स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ने का एक बड़ा कारण है। अन्य प्रकार के वर्कआउट के साथ ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी महत्वपूर्ण हैं।

डॉक्टरों ने यह भी अनुरोध किया कि इस पहाड़ी राज्य के ग्रामीण स्वास्थ्य की मीडिया में ज्यादा चर्चा न हो लेकिन इस स्थिति पर विचार करने की जरूरत है। बदली हुई जीवन शैली के परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं जो गरीब परिवारों पर वित्तीय बोझ ला रही हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top