खबर आज तक

Himachal

जिला कांगड़ा में तीन हेलिपोर्टों का किया जाएगा निर्माण : सीएम सुखू

कार्यकर्ताओं की समस्याएं का हल

जिला कांगड़ा में तीन

प्रदेश मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि जिला कांगड़ा में तीन हेलिपोर्टों का निर्माण किया जाएगा। डीसी कार्यालय के सभागार में विभिन्न पर्यटन परियोजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक हेलिपोर्ट धर्मशाला के रक्कड़ और पालमपुर में किया जा रहा है। यहां हेलिपोर्ट के साथ हैंगर का निर्माण किया जाएगा जहां तीन-चार हेलिकॉप्टर एक साथ खड़े हो सकेंगे। इससे धर्मशाला से शिमला, पालमपुर और चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि इन दोनों हेलिपोर्ट स्थलों का निरीक्षण एक कंपनी की ओर से की किया जा चुका है। वहीं धार्मिक स्थलों को पर्यटन से जोड़ने के लिए ज्वालामुखी में भी एक हेलिपोर्ट का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला कांगड़ा में पर्यटन की सबसे अधिक संभावनाएं हैं। इसको देेखते हुए प्रदेश सरकार जिला कांगड़ा को पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने जा रही है। वहीं आने वाले तीन चार साल में पर्यटन राजधानी कांगड़ा का दृश्य कुछ ओर ही होगा।

गगल एयरपोर्ट विस्तारीकरण को एसआईए रिपोर्ट हुई प्राप्त मुख्यमंत्री ने कहा कि गगल हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई पहले चरण में कुल 1900 मीटर और दूसरे चरण में 3010 मीटर तक बढ़ाने की योजना है, जोकि ए-320 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त होगा। उन्होंने कहा कि पहले चरण के लिए अधिग्रहण की कुल लागत 572.07 करोड़ रुपये है और एसआईए रिपोर्ट 9 मई, 2023 को प्राप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि मटौर-शिमला और पठानकोट-मंडी राजमार्गों को सुविधाजनक बनाने के लिए 5 मीटर की मध्यम चौड़ाई के साथ फोरलेन तक विस्तारित किया जाएगा। सकोह में आइस स्केटिंग रिंक के लिए दो हेक्टेयरभूमि चिह्नित मुख्यमंत्री ने कहा कि सकोह में आइस स्केटिंग रिंक और रोलर स्केटिंग रिंक के लिए दो हेक्टेयर भूमि चिह्नित की गई है।

इसके साथ ही पालमपुर-थातरी रोपवे, नड्डी में इको टूरिज्म, देहरा में ज्यूलॉजिकल पार्क के साथ दो-तीन किलोमीटर लंबी झील का भी प्रस्ताव है। इसके अलावा धर्मशाला में 130 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से एक अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, नगरोटा में प्रस्तावित वेलनेस रिजोर्ट और हाई एंड इंटरनेशनल फाउंटेन और विरासत गांव गरली में एक गोल्फ कोर्स का निर्माण भी प्रस्तावित है। वहीं नरघोटा में पर्यटन गांव बनाने का प्रस्ताव है और इसके लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। जिस स्थान पर पर्यटक गांव का निर्माण प्रस्तावित है, वहां हिमुडा के पास 25 हेक्टेयर भूमि है। हिमुडा की भूमि के समीप निजी भूमि का भी अधिग्रहण प्रस्तावित है, जिसकी पहचान भी कर ली गई है। वहीं डल झील का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। मैं टीम का कैप्टन 11 की टीम जल्द होगी पूरी मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि टीम को लेकर ही परियोजनाओं पर काम किया जाएगा। मैं टीम का कप्तान हूं और जल्द ही 11 सदस्यों की टीम को पूरा किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top