खबर आज तक

Himachal

जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के युवा उद्यमी दिशांत कपिल की किताब अर्बन मंक का किया विमोचन 

जयराम ठाकुर

शिमला:  पूर्व मुख्यमंत्री व नेता विपक्ष जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के युवा उद्यमी दिशांत कपिल की किताब अर्बन मंक विमोचन किया। दिशांत कपिल हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा से संबंध रखने वाले हैं इससे पहले वे दिल्ली में विभिन्न कारपोरेट में काम कर चुके हैं । यह उनकी पहली किताब है जो भगवत गीता से प्रेरित है और भगवत गीता के 18 अध्याय को वर्तमान जीवन से जोड़ने का प्रयास करती है। इस मौके पर शिमला के सांसद व भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप बतौर विशेष अतिथि कार्यक्रम में मौजूद रहे ।

अपने संबोधन में जयराम ठाकुर में प्रदेश के युवा के द्वारा लिखी इस किताब की सराहना करते हुए कहा कि आज हम अपनी संस्कृति से विमुख होते जा रहे हैं ऐसे में इस तरह के प्रयास युवाओं को अपनी संस्कृति से जुड़ेंगे।आज के आधुनिक युग में गीता एक मार्गदर्शक का की भूमिका निभा सकती है। गीता में धर्म से लेकर कर्म व त्याग का महत्व दर्शाया गया है हमें जीवन के हर क्षेत्र में गीता एक सही राह दिखा सकती है ।

उन्होंने अपनी व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि आज भी इस मुकाम पर पहुंचे उस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्होंने कर्म पर भरोसा किया है ।आज जिस कार्य के लिए लोगों ने उन पर भरोसा जताया है उसे करने में दिन-रात जुटे हुए हैं।

इस मौके पर बतौर विशेष अतिथि कार्यक्रम में मौजूद सांसद व् भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने इस प्रयास को एक युवा सोच द्वारा उठाया गया सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि आज हमे भागवत गीता से प्रेरणा लेने की जरूरत है।

इस कार्यक्रम में मौजूद सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए इस किताब के लेखक दिशात कपिल ने कहा कि वर्तमान जीवन की परिस्थितियों ने उन्हें भागवत गीता की ओर प्रेरित किया।

यह मेरी जीवन की पहली किताब है और इस पहली किताब के पहले पन्ने पहले अक्षर को लिखते ही उस दिन भी मैंने तय कर लिया था इस किताब का विमोचन जयराम ठाकुर जी और सुरेश कश्यप जी की मौजूदगी में होगा। और मेरा सपना आज पूरा होने जा रहा है ।

इस किताब में मैंने अपनी जिंदगी के अनुभव और गीता पढ़ने के बाद मेरे विचार में जो बदलाव आया है उन्हीं को शब्दों के रूप में आप सबके सामने लाने का एक प्रयास किया है। गीता बहुत बड़ा विषय है उस पर कुछ लिख पाना अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती है ।लेकिन मैंने अपनी छोटे से जीवन से जो अनुभव और जीवन को देखने की दृष्टि को गीता के माध्यम से अनुभव किया है उन्हीं को इस किताब के माध्यम से आप लोगों के बीच लाने का प्रयास कर रहा हूं। हो सकता है मेरे इस प्रयास में कई त्रुटियां हो कई गलतियां हो इसमें मैं आप सभी लोगों से सहयोग की अपेक्षा रखता रखता हूं ।

  • गीता में हमेशा कर्म को ही प्रधानता दी है और आज हमारे बीच में जो शख्सियत मौजूद थे इसका जीता जागता उदाहरण है। जयराम ठाकुर जी ने अपने कर्म से ही आज प्रदेश की राजनीति में अलग मुकाम हासिल किया है। इनका जीवन का संघर्ष ईमानदारी वह पार्टी के प्रति निष्ठा मेरे जैसे कितने कार्यकर्ताओं को प्रेरणा देता है कि यदि आप ईमानदारी से अपने कर्तव्य पथ पर चलते हैं तो निश्चित तौर पर आपको सफलता मिलेगी इस पुस्तक को लिखने में मेरे परिवार का भी बहुत सहयोग रहा है इस मौके पर उनका भी धन्यवाद करना चाहूंगा । इस मौके पर विधायक राकेश जमवाल डीएस ठाकुर ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top