खबर आज तक

Himachal

चम्बा की लोक संस्कृति मिलेगी अलग पहचान, आकाशवाणी शिमला में भुवनेश बनेंगे चंबा की आवाज़

आकाशवाणी शिमला से चम्बा की लोक संस्कृति को अलग पहचान मिलेगी। इसके लिए चम्बा के युवा भुवनेश का चयन आकाशवाणी की श्रेणी बी हाई के लिए हुआ है। 20 दिसम्बर, 2022 को आकाशवाणी शिमला में अपग्रेडेशन के लिए बी श्रेणी के कलाकारों का ऑडीशन लिया गया था। इस ऑडीशन में हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जिलों के कलाकारों ने भाग लिया था।

जिला चम्बा से भुवनेश भारत बतौर श्रेणी बी कलाकार विगत 5 वर्षों से आकाशवाणी शिमला से जिला चम्बा के सांस्कृतिक गीतों का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं। इस बार हुए ऑडीशन में भुवनेश भारत श्रेणी बी से श्रेणी बी हाई के लिए चयनित हो गए हैं। अब तक भुवनेश भारत ने लगभग 10 गाने आकाशवाणी शिमला से गाए हैं। अब वह आगे भी स्थायी तौर पर चम्बा के पारंपरिक लोकगीतों को आकाशवाणी के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का काम करेंगे।

भुवनेश भारत हिमाचल आइडल-2017 की विजेता भी रह चुके हैं। इसके साथ-साथ वॉयस ऑफ देवभूमि, वॉयस ऑफ हिल्स इमर्जिंग टैलेंट व वॉयस ऑफ हरियाणा जैसी प्रतियोगिताएं भी अपने नाम कर चुके हैं। वर्ष 2020 में उन्होंने भारत सरकार द्वारा बनाई गई डॉक्यूमैंट्री फिल्म गुरुवाणी जोकि गुरु नानक देव जी की जीवनी पर आधारित एक फिल्म है, उसमें प्लेबैक किया है।

भुवनेश भारत का कहना है कि बहुत जल्द वह एक हिमाचली एलबम चंबियाली लोकधुन भी निकालने वाले हैं, जिसका वीडियो शूट हाल ही में पूरा हुआ है। बहुत जल्द उनका यह गाना उनके अपने चैनल म्यूजिकल भारत पर रिलीज होने वाला है, उनकी लोगों से अपील है कि वे इसमें अपना भरपूर सहयोग दें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top