खबर आज तक

Himachal

ग्रीन अमोनिया पार्क, ऊना के ठठल और सलूरी में 900 करोड़ से होगा स्थापित 

Featured

ग्रीन अमोनिया पार्क

हिमाचल प्रदेश के ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट के लिए जिला ऊना भी चयनित हुआ है। ऊना के ठठल में प्रोजेक्ट के लिए भूमि चिह्नित की गई है। अब इसमें विस्तार करते हुए सलूरी में भी संबंधित कंपनी को जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी। बीते दिन उद्योग विभाग के निदेशक राकेश कुमार प्रजापति और उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक अंशुल धीमान सहित टीम ने सलूरी और ठठल क्षेत्रों का दौरा किया है। उद्योग विभाग और कंपनी प्रबंधन के बीच यहां 900 करोड़ रुपये की लागत से उद्योग को विकसित किया जाएगा। फिलहाल ठठल में ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट के लिए 18 और सलूरी में 60 एकड़ भूमि को चिह्नित कर लिया गया है। हिमाचल प्रदेश को हरित उर्जा राज्य बनाने की दिशा में जिला ऊना इस प्रोजेक्ट के माध्यम से बड़ी भूमिका अदा करेगा।

हालांकि प्रदेश स्तर पर राज्य सरकार ने चार हजार करोड़ रुपये के एमओयू कंपनी प्रबंधन से हस्ताक्षरित कर लिए हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने ग्रीन हाइड्रोजन पर शिमला में एमओयू किए। इसमें से 900 करोड़ रुपये केवल जिला ऊना के ठठल और सलूरी में ही खर्च होंगे। ऊना में भी ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने और उर्वरकों की कीमतों में और कमी लाकर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में सहयोग करेगा। ऊना जिला के अलावा कांगड़ा जिले में भी इस प्रकार का प्रोजेक्ट स्थापित होना प्रस्तावित हैं। बड़े प्रोजेक्ट से जिला ऊना के ठठल और सलूरी में आसपास के क्षेत्र और जिला के युवाओं को यहां रोजगार के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अवसर मिलेंगे।

ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट के लिए ठठल में तो पहले ही जमीन चिह्नित कर ली गई थी। वहां जमीन कम पड़ रही थी तो सलूरी में भी इस प्रोजेक्ट के लिए भूमि चिह्नित की गई है। बाकायदा जमीन का निरीक्षण भी किया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top