खबर आज तक

Himachal

एक बोतल नैनो यूरिया में पूरी बोरी की ताकत , किसान दिवस पर नगरोटा बगवां में यूं जगाया अलख नगरोटा बगवां।

नगरोटा बगवां:  किसान दिवस के उपलक्ष पर इफको द्वारा कृषि केंद्र केंद्र काँगड़ा की सहभागिता से ग्राम मजेठली में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमे मुख्या रूप आलू की फसल को केंद्र में रखते हुए जानकारी प्रदान की गयी। कार्यक्रम में मजेठली एवं समीप ग्रामों से आये लगभग 90 किसानो ने भाग लिया। कार्यक्रम में इफको की और से राज्य विपणन प्रबंधक श्री भुवनेश पठानिअ संग कृषि विज्ञानं केंद्र काँगड़ा से कार्यक्रम सम्वन्यक डॉ संजय कुमार शर्मा एवं इफको के क्षेत्र अधिकारी श्रेय सूद , परविंदर सिंह उपस्थित रहे। सभा में मुख्य रूप इफको के विश्व प्रथम निर्मित तरल नैनो यूरिया के उनकी फसलों एवं पर्यावरण को मिलने वाले फायदों के बारे में विधिवत रूप से विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी एवं इफको अन्य लाभकारी उत्पाद जैसे : इफको के विभिन जल विलय उर्वरक, प्राकृतिक उत्पाद सागरिका एवं जैविक उर्वरकों पर भी विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी ।

कार्यक्रम में इफको की ओऱ से आये राज्य विपणन प्रबंधक भुवनेश पठानिया जी ने किसानों को विश्व निर्मित प्रथम नैनो यूरिया के बारे में जानकारी दी।किसानों को बताया गया की कैसे ये एक 500ml की बॉटल एक बैग यूरिया के बराबर हे ।दानेदार यूरिया से होने वाले नुकसान के बारे में किसानो को जागरूक किया गया और सभी से आग्रह किया की नैनो यूरिया का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करे व नैनो यूरिया के साथ साथ सागरिका के उपयोग की बहुमूल्य जानकारी दी गई एवं किसानो से इन उत्पादों की ओर रुझान दिखाने के लिए भी आग्रह किया।

एवं इफको के आगामी उत्पाद इफको नैनो DAP के बावत भी बहुमूलय जानकारी दी गयी। कृषि विज्ञानं केंद्र काँगड़ा की और से आये डॉ संजय शर्मा द्वारा भी इफको के प्रयासों की सरहाना करते हुए सभी से इन आधुनिक उत्पादों के इस्तेमाल के किया।

इफको की ओर से क्षेत्र अधिकारी श्रेय सूद एवं विशेष उर्वरक सहायक परविंदर सिंह द्वारा शत प्रतिशत जल विलय उर्वरकों/सागरिका/जैविक उर्वरकों के सन्दर्भ में भी जानकारी प्रदान की गई जिस से इन खादों की मदद से कैसे किसान अपनी पारम्परिक उर्वरकों पर निर्भरता कम सर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top