खबर आज तक

Himachal

होटल रेडिसन ब्लू में होगी जी20 बैठक 

उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन
Featured

होटल रेडिसन ब्लू 

19 और 20 अप्रैल को प्रस्तावित जी20 बैठक होटल रेडिसन ब्लू में होगी। अभी तक इसकी अधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेकर गई टीम ने होटल रेडिसन ब्लू पर बैठक के लिए मुहर लगाई है।

गौर रहे कि विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव एलरमेश बाबू की अध्यक्षता में टीम तैयारियों का जायजा लेने धर्मशाला पहुंची थी। इस दौरान टीम ने एचपीसीए स्टेडियम और होटल रेडिसन ब्लू सहित अन्य होटलों का भी जायजा लिया था। लेकिन अब टीम जी-20 सम्मेलन की बैठकों को होटल रेडिसन ब्लू में करवाने के पक्ष में है। वहीं इस संदर्भ में जिलाधीश कांगड़ा डॉ. निपुण जिदंल ने बताया कि टीम ने जी-20 बैठक को होटल रेडिसन ब्लू में करवाने के लिए चिन्हित किया है, लेकिन अभी तक इसके लिए अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि जी-20 सम्मेलन के लिए जिला प्रशासन तैयार है। जिला प्रशासन ने सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए कमेटियों का गठन किया है। गौर रहे कि जी-20 में अर्जेंटीन, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाईटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इस दौरान इन देशों 70 के करीब प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है।

जी-20 की बैठक के सफल आयोजन के लिए विभागों की जिम्मेदारियां तय

जिला कांगड़ा के धर्मशाला में 19 और 20 अप्रैल को प्रस्तावित जी-20 की बैठक के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियां तय कर दी है। जी-20 बैठक के सफल संचालन के लिए विभिन्न विभागों के दायित्वों और उनसे अपेक्षित कार्यों को लेकर शुक्रवार को डीसी ऑफिस धर्मशाला में उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया। इस दौरान कांगड़ा में प्रस्तावित जी-20 बैठक में विभिन्न विभागों की भूमिका और उनके माध्यम से की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा कर निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने बैठक में सभी विभागों से जी-20 शिखर सम्मेलन में उनकी जिम्मेदारियों को लेकर सिलसिलेवार चर्चा की। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में 19-20 अप्रैल की बैठक में रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर चर्चा होगी। इसमें भाग लेने के लिए विश्व के अनेक देशों के चुनिंदा वैज्ञानिक, नीति निर्माता और विशेषज्ञ धर्मशाला आएंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान हमें जी-20 बैठक के सफल संचालन के लिए हरसंभव सहयोग और व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए पूरी निष्ठा से कार्य करना है। डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि यह गौरव की बात है कि धर्मशाला को जी-20 की बैठक के लिए चुना गया है। यह मौका हमें अपने मेहमानों को कांगड़ा और हिमाचल की सांस्कृतिक विशिष्टता, विविधता और सुंदरता से रूबरू कराने का अवसर देगा। जी-20 बैठक के दौरान प्रतिभागियों के लिए आवास, यातायात, स्वास्थ्य और सुरक्षा व्यवस्था पर विभागों की जिम्मेदारियां तय की गई। साथ ही उनके स्वागत और भ्रमण के लिए तैयार प्लान पर भी चर्चा की गई।

बैठक कार्यक्रम की ब्रांडिंग, मीडिया कवरेज, सजावट, प्रदर्शनी तथा अतिथियों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, गाला डिनर और दिए जाने वाले स्मृति चिन्ह को लेकर भी विभागों को निर्देश दिए। उपायुक्त ने नेशनल हाइवे तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से सड़कों की मरम्मत और सौंदर्यीकरण का कार्य समय रहते पूरा करने को कहा। उन्होंने नगर निगम को भी नालियों के कार्यों को गति देकर समय पर पूरा करने को कहा तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। डॉ. निपुण जिंदल ने बिजली, पानी, इंटरनेट कनेक्टिविटी समेत सभी व्यवस्था पर संबंधित विभागों की भूमिका तय कर जरूरी निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बद्री सिंह, सहायक आयुक्त सुभाष गौतम, एसडीएम शिल्पी बेक्टा, सीएमओ डॉ. सुशील शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top