खबर आज तक

Himachal

हिमाचल सरकार ने सरकारी होटलों और भवनों में खाना-पीना किया महंगा

featured

हिमाचल सरकार

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी होटलों और भवनों में खाना-पीना महंगा कर दिया है। इनमें सर्किट हाउस, विलीज पार्क, पीटरहॉफ शिमला, हिमाचल भवन और सदन नई दिल्ली और चंडीगढ़ शामिल है। लोगों को अब सर्किट हाउस व अन्यों में चाय कप आठ रुपये के बजाए 15 रुपये में मिलेगा जबकि शाकाहारी खाने की थाली 50 रुपये से बढ़ाकर 75 रुपये की गई है। इसी तरह वेज सूप 20 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये और शाही पनीर की एक प्लेट 70 रुपये से बढ़ाकर 120 रुपये कर दी है।

सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने बढ़े हुए दामों की सूची पर्यटन निगम को भेज दी है। सरकार ने चाय और सनेक्स, सूप से लेकर ब्रेकफास्ट, लांच और डिनर में खाने की सभी वस्तुओं के रेट बढ़ाए हैं। उल्लेखनीय है कि सर्किट हाउस व हिमाचल भवन व सदन दिल्ली और चंडीगढ़ में कमरों की आॅनलाइन बुकिंग होती है। निजी होटलों की अपेक्षा इनमें रहना, खाना पीना सस्ता रहता है। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से कमरों की अलाटमेंट की जाती है। सर्किट हाउस और दिल्ली, चंडीगढ़ हिमाचल भवन व सदन में ठहरने वाले की तादाद ज्यादा होने से कमरे मिलना मुश्किल हो जाते हैं। सर्किट हाउस प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय में स्थित हैं। यहां रोजाना नेताओं और अफसरों सहित अन्य लोगों का ठहरना होता है। सत्ता में आते ही सीएम सुक्खू ने बढ़ाया था कमरों का किराया शिमला।

प्रदेश में सत्ता संभालते ही मुख्यमंत्री सुक्खू ने हिमाचल भवन दिल्ली, चंडीगढ़ और हिमाचल सदन दिल्ली में कमरों का किराया बढ़ाया था। इसके तहत मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित मंत्रियों और विधायकों को हिमाचल भवन, हिमाचल सदन, विलीज पार्क, पीटरहॉफ शिमला का किराया 1,200 से 2,000 रुपये तक किया गया। सांसदों, निगमों-बोर्डों के अध्यक्षों-उपाध्यक्षों के लिए भी यह व्यवस्था की गई। हिमाचल भवन दिल्ली, चंडीगढ़ और हिमाचल सदन दिल्ली में एक कमरे का 250 और 500 रुपये से बढ़ाकर 1,200 रुपये किया गया। वीआईपी रूम के रेट 2,000 रुपये प्रतिदिन किए गए हैं। सुपर डीलक्स कमरे का रेट 1,600 रुपये प्रतिदिन तय किया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

http://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top