खबर आज तक

Himachal

हिमाचल प्रदेश -12वीं का रिजल्ट 93.91 फीसदी रहा।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा परिणाम ऑनलाइन जारी किए गए हैं, जिसे छात्र हिमाचल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस बार 12वीं का रिजल्ट 93.91 फीसदी रहा। एक बार फिर रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है और टॉप 10 में सिर्फ लड़कियों ने ही जगह बनाई है। टॉप 20 में भी 19 छात्राएं हैं।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा में कुल 88013 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे, जिनमें से 82342 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए और 3379 परीक्षार्थियों को कम्पार्टमैंट घोषित किया गया है, तथा परीक्षा परिणाम 93.91 प्रतिशत् रहा है। परीक्षार्थियों
उपरोक्त के अतिरिक्त जो परीक्षार्थी प्रथम अथवा द्वितीय अवधि की लिखित व प्रायोगिक परीक्षा में से किसी विषय की परीक्षा में अनुपस्थित रहें है, ऐसे परीक्षार्थियों को उस विषय में अनुपस्थित दर्शाया गया है तथा परीक्षा परिणाम उतीर्ण मानदण्ड अनुसार ही घोषित किया गया है। उक्त परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन / पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी सम्बन्धित पाठशाला के माध्यम से केवल ऑनलाईन प्रणाली द्वारा बोर्ड की बैवसाईट पर 4 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन करने के लिए सम्बन्धित विषय में कम से कम 20% अंक होना अनिवार्य है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top