खबर आज तक

Himachal

हिमाचल: अब राशन डिपुओं में मिलेगा विटामिन-ए और डी युक्त खाद्य तेल, सरकार ने लिया फैसला

Featured

खबर आजतक

हिमाचल के साढ़े 19 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को अब डिपुओं में और अधिक पौष्टिक खाद्य तेल मिलेगा। तेल को फोर्टिफाइड कर इसमें विटामिन-ए और डी पौष्टिक तत्व मिलाए गए हैं। लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की सुक्खू सरकार ने यह फैसला लिया है। अभी लोगों को आयरन, फोलिक एसिड युक्त आटा दिया जा रहा है। अब पौष्टिक तत्व युक्त तेल की सप्लाई शुरू कर दी गई है। राशनकार्ड उपभोक्ताओं को पहले से ही आयरन और आयोडीन युक्त नमक उपलब्ध कराया जा रहा है। हिमाचल सरकार की ओर से उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर तीन दालें (मलका, माश और दाल चना), दो लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों), चीनी और नमक उपलब्ध कराया जा रहा है।

आटा और चावल केंद्र सरकार सब्सिडी पर दे रही हैं। माह के पहले सप्ताह डिपुओं में राशन की सप्लाई भेजी जाती है। 20 तारीख तक उपभोक्ताओं को डिपुओं में राशन लेना होता है। खाद्य आपूर्ति विभाग का मानना है कि लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे, इसके चलते डिपुओं में पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराए जा रहे हैं। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग के संयुक्त निदेशक रविंद्र ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है। कहा कि लोगों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

अगले माह उपभोक्ताओं को मिलेंगे 8 किलो चावल

प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने उपभोक्ताओं को अगले माह प्रति राशनकार्ड पर आठ किलो चावल देने का फैसला लिया है। इससे पहले उपभोक्ताओं को पांच से साढ़े छह किलो चावल उपलब्ध कराया जा रहा था। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से यह आदेश जारी कर दिए गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top