खबर आज तक

Himachal

राष्ट्रपति ने नवाजे धर्मशाला के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा. मलकीयत सिंह,  डेढ़ लाख नकद तथा स्मृति चिन्ह से सम्मान 

राष्ट्रपति ने नवाजे

एनएसएस यूनिट को 2 लाख नकद इनाम 

मोनिका शर्मा, धर्मशाला 

धर्मशाला महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉक्टर मलकीत सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पदक से नवाजा। मलकीत सिंह धर्मशाला के सिद्धवाड़ी के रहने वाले हैं तथा वर्तमान में राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में बतौर एनएसएस अधिकारी सेवाएं दे रहे हैं।

इसके अलावा मलकीत केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में एनएसएस के कॉर्डिनेटर हैं तथा जिला कांगड़ा एनएसएस के नोडल ऑफिसर हैं। पुरस्कार के रूप में मलकीत सिंह को डेढ़ लाख रूपए की नकद राशि, स्मृति चिन्ह व प्रमाणपत्र भी प्रदान किया गया।

इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में धर्मशाला कॉलेज की एनएसएस यूनिट को दिल्ली में 2 लाख रूपए के नकद राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एनएसएस यूनिट को “मेरा कचरा, मेरी जिम्मेदारी” के तहत बड़े पैमाने पर कचरा उठाकर स्वच्छता अभियान चलाने तथा पुराने जल स्रोतों को पुर्नजीवित करने के चलते ये अवार्ड दिया गया है। इस यूनिट ने धरोहर जलस्त्रोतों का जिर्णोद्धार कर ग्रामीणों को सौंपा तथा

4,71000 रूपए की स्थायी संपत्ति भी बनाई

इस कार्य के लिए धर्मशाला महाविद्यालय के एनएसएस यूनिट को दिल्ली में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार को लेने के लिए धर्मशाला महाविद्यालय की प्रिंसिपल संजीवन कटोच और एनएसएस अधिकारी डॉ मलकीत सिंह दिल्ली पहुंचे थे। उपलब्धियों के रूप में

डॉ.मलकीयत सिंह के नेतृत्व में राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला की इकाई ने समाज कल्याण एवं जागरूकता के विभिन्न अभियान चलाए जिनमें प्लांट फॉर हैप्पीनेस के तहत प्रतिवर्ष 1000 फलदार पौधों की नर्सरी तैयार कर मुफ्त वितरण करना।

पुराने जल स्रोतों का पुनरुद्धार कर पीने योग्य पानी सुलभ करवाना, मेगा रक्तदान शिविरों में लगभग 23 रक्तदान शिविरों में एनएसएस सक्रिय भागीदारी करवाना तथा स्वयं कोरोना काल में 5 बार सहित 11 बार रक्तदान सहित कई सामाजिक कार्यों को अंजाम दे चुके हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

http://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top