खबर आज तक

Himachal

मटौर में किसानों ने जाने नैनो यूरिया के जादुई फायदे, सागरिका की खूबियां भी जानी

कांगड़ा : जिला कांगड़ा के मटौर गांव की सहकारी सभा में इफको द्वारा किसान सभा का आयोजन किया गया, जिसमे 50 प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन की मदद से इफको के नवीनतम उत्पाद जैसे कि जल विलय उर्वरक , जैविक उर्वरक एवं सागरिका पर जानकारी साझा की गयी। इस दौरान इफको द्वारा विश्व प्रथम निर्मित तरल नैनो यूरिया पर भी विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी। नैनो यूरिया आधुनिक तकनीक द्वारा निर्मित एक तरल उत्पाद है और आम यूरिया खाद का एक पर्यावरण हितैषी विकल्प है।

किसानों को इफको के नवीनतम उत्पादों जैसे शत प्रतिशत जल विलय उर्वरक, विकास प्रवर्तक सागरिका के बारे में विस्तृ रूप से जानकारी दी।इफको नैनो यूरिया नैनो टेक्नोलॉजी से निर्मित एक अनोखा उत्पाद है जो कि पोधो के ऊपर छिडक़ाव कर के इस्तेमाल किया जाता है और ये पारम्परिक दानेदार यूरिया की तुलना में ज़्यादा प्रभावशाली उत्पाद है और पर्यावरण हितैषी भी है।

पारम्परिक यूरिया के अंधाधुंध प्रयोग से कारण होने वाले प्रदुषण की रोकथाम के लिए नैनो यूरिया एक बेहतर विकल्प है और पारम्परिक यूरिया के निर्माण पर बहुमूल्य सब्सिडी अपना अनुभव साझा करते हुए इसे देशहित में एक क्रांतिकारी उत्पाद बताया। एवं साथ में प्रतिभागियों को प्रगतिशील किसानो के नैनो यूरिया से साथ अपनी फसल में मिले सकारात्मक अनुभव साझा किये गए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top