खबर आज तक

Himachal

बल्क ड्रग पार्क: 19 नामी दवा कंपनियां करेंगी निवेश, बेहतर रोजगार भी पाएंगे प्रदेशवासी

Featured

खबर आजतक

हरोली उपमंडल के पोलियां बीत में प्रस्तावित बल्क ड्रग पार्क के लिए केंद्र की ओर से जारी 225 करोड़ की राशि की पहली किस्त के बाद इसके निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में प्रदेशवासियों के लिए बड़े रोजगार के संसाधनों पर भी मुहर लग गई है। बल्क ड्रग पार्क में राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय ख्याति हासिल कर चुकी नामी 19 दवा कंपनियां निवेश करेंगी। इन कंपनियों में जिला ऊना के युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही प्रदेश भर के युवाओं को भी बड़े स्तर पर रोजगार मुहैया होगा। आने वाले समय में इन कंपनियों का डेरा पोलियां बीत के बल्क ड्रग पार्क में देखने को मिलेगा।

प्रमुख कंपनियों में डॉ. रेड्डी, सिपला, एक्मे फार्मुलेशन, डॉ. मॉरपेन, आंध्रा ऑरगेनिक लिमिटेड, सन फार्मास्युटिकल्स, हेट्रो ड्रग्स, कॉनकोर्ड बॉयोटेक, मैनकाइंड फार्मास्युटिकल जैसी 19 नामी कंपनियां स्थानीय बल्क ड्रग पार्क में निवेश करेंगी। उद्योग विभाग की ओर से तैयार की गई डीपीआर में इन सभी कंपनियों का निवेशक के तौर पर जिक्र भी इस बात की पुष्टि कर रहा है।

पार्क निर्माण की स्थिति

पोलियां बीत में चिह्नित की गई 1,405 एकड़ भूमि पर प्रस्तावित बल्क ड्रग पार्क के लिए 225 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी हुई है। इस पर कुल 1,923 करोड़ रुपये की लागत आएगी। कुल भूमि भाग में 60 प्रतिशत हिस्से पर दवा उद्योग होंगे। जबकि, बाकी हिस्से पर इसे संचालित करने के लिए संसाधनों को विकसित किया जाएगा। बीते वर्ष चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऊना आकर इसका शिलान्यास कर चुके हैं। फिलहाल पहली किस्त आने के बाद इसके प्रारंभिक कार्य गति पकड़ेंगे।

जल्द गति पकड़ेंगे प्रारंभिक कार्य

बल्क ड्रग पार्क के निर्माण को लेकर 225 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी हुई है। अब इसके निर्माण से संबंधित कार्य धरातल पर शुरू हो पाएंगे। आने वाले समय में नामी दवा कंपनियां भी इसमें निवेश करेंगी। – राकेश कुमार प्रजापति, निदेशक, उद्योग विभाग।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top