खबर आज तक

Himachal

आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए उठाए जाएं प्रभावी कदम : डीसी राणा 

Featured

आगजनी की घटनाओं को रोकने 

उपायुक्त डीसी राणा ने कहा है कि ज़िला में आपदा प्रबंधन के लिए तैयार की गई विशेष कार्य योजना का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि गर्मियों के मौसम के दौरान आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए अंतर विभागीय समन्वय आधारित कार्यों में प्राथमिकता रखी जाए। डीसी राणा आज आपदा प्रबंधन के तहत विभिन्न विभागों द्वारा गर्मियों के मौसम के दौरान (फायर सीजन) किए जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

डीसी राणा ने कहा कि अप्रैल माह में होने वाली सभी ग्राम सभा बैठक में आगजनी की घटनाओं को रोके जाने वाले उपायों को एजेंडे में शामिल किया जाएगा । ग्रामसभा के माध्यम से स्थानीय संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर कार्य योजना बनाने के साथ एक कमेटी भी गठित की जाएगी । इसमें गांव के साथ-साथ बहुमूल्य वन संपदा को आगजनी की घटनाओं से बचाने और पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कार्य भी शामिल रहेंगे । उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों के तहत में जीरो आगजनी घटनाओं वाली ग्राम पंचायतों को विशेष प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी ।

उन्होंने वर्षा जल संग्रहण टैंक बनाने को लेकर ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों को भी निर्देश जारी किए। उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों से आगजनी घटनाओं की प्रभावी रोकथाम में जन सहभागिता को सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि जागरूकता और जानकारी गतिविधियों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उन्होंने कहा की आगजनी की घटनाओं में संलिप्त पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्यवाही सुनिश्चित बनाई जाएगी । उन्होंने ऐसे लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही के लिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए। उन्होंने बताया कि आगजनी की सूचना देने के लिए आपदा प्रबंधन का टोल फ्री नंबर 1077 जारी किया गया है।

ज़िला में स्थापित होंगे एक सौ से अधिक फायर हाइड्रेंट

आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत अग्निशमन विभाग द्वारा ज़िला के विभिन्न स्थानों सहित चंबा शहर में चिन्हित स्थानों पर एक सौ से अधिक फायर हाइड्रेंट स्थापित करने को लेकर डीसी राणा ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को जल्द विभागीय कार्यवाही पूरी करने के निर्देश भी जारी किए हैं ।

यह रहे बैठक में मौजूद

अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी अमित मैहरा, आदेशक गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा अरविंद चौधरी, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति राजेश मोगरा, ज़िला राजस्व अधिकारी जगदीश चंद्र, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण राजेंद्र सेखरी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद राखी कौशल व सहायक अभियंता राजेश चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top