खबर आज तक

Himachal

अब पंचायत सचिव कर पाएंगे लाइफ सर्टिफिकेट की वैरिफिकेशन, सरकार के फैसले से कितनी राहत

धर्मशाला: प्रदेश की जयराम सरकार ने हिमाचल में पेंशन ले रहे लोगों को बड़ी राहत प्रदान की है। इसके तहत कांगड़ा जिला के हजारों पेंशनरों को अब जिला मुख्यालय व तहसीलों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

पेंशनभोगी अब पंचायत सचिव से भी लाइफ सर्टिफिकेट की वैरिफिकेशन करवा सकते हैं। जिला कोषाधिकारी रत्न बहादुर गिरी ने खबर की पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार जिला के सभी पेंशन भोगी, पारिवारिक पेंशन भोगी अब अपने सम्बन्धित पंचायत सचिव से भी जीवन प्रमाण पत्र सत्यापन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में विशेष सचिव वित्त एवं निदेशक, कोष लेखा व लॉटरिज, शिमला द्वारा आदेश जारी कर दिये गये हैं।

उन्होंने सभी पेंशन धारकों जिन्होंने अभी तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करवाया से अनुरोध किया कि वे सम्बन्धित ट्रेजरी में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करवा दें। गौर रहे कि सेवानिवृत्ति के बाद राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणपत्र सत्यापित करवाना पड़ता था, जिसके लिए कई चक्कर काटने पड़ते थे। उसके बाद प्रमाणपत्र संबंधित विभाग तक पहुंचाना होता था।

अब पंचायत सचिव के सत्यापन करने से उन्हें गांव से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं रहेगी। पिछले दिनों पेंशनर्स की संयुक्त सलाहकार समिति (जेसीसी) की बैठक में यह मांग रखी गई थी। इस बारे में जिला कोषाधिकारी रत्न बहादुर गिरी ने बताया कि इस बारे में सरकार की ओर से आदेश जारी हो गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top