खबर आज तक

cricket

आईपीएल-2024 का आज होने वाला मैच किसी वल्र्ड कप फाइनल से कम नहीं है

आईपीएल-2024 का आज होने वाला मैच किसी वल्र्ड कप फाइनल से कम नहीं है। यह हाई वोल्टेज मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और आरसीबी के बीच खेला बंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है। हाई वोल्टेज मैच इसलिए, क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के फैन फॉलोइंग इंडिया में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में है।

इन दोनों दिग्गजों के मैच देखने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। ऊपर से आज रॉयल चैलेंजर बंगलूर के लिए यह मैच प्लेऑफ की दिशा तय करेगा। यदि आरसीबी बढिय़ा नेट रेट से जीत जाता है, तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और नेट रन रेट भी चेन्नई से ज्यादा हो जाएगा, जिसके चलते विराट कोहली की टीम प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। अगल आईपीएल के इतिहास की बात करें तो चेन्नई सुपरकिंग्स और आरसीबी के बीच अब तक 36 मैच खेले गए हैं।

2008 से अब तक किसका पलड़ा भारी
जबसे आईपीएल शुरू हुआ है, तब से लेकर अब तक सीएसके और आरसीबी का 36 बार आमना-सामना हुआ है। खास बात यह है कि इसमें चेन्नई आरसीबी पर भारी रहा है। महेंद्र सिंह धोनी की टीम में 36 में से 24 मुकाबले अपने नाम किए हैं, जबकि विराट कोहली की टीम आरसीबी 11 मैच ही जीत पाई है और एक मैच बेनतीजा रहा है। यानी कि चेन्नई की टीम आईपीएल के इतिहास में आरसीबी पर इक्कीस साबित हुई है।

आरसीबी के लिए पॉजिटिव प्वाइंट
आईपीएल के मौजूदा सीजन में बेशक आरसीबी शुरूआत में लडख़ड़ा गई, लेकिन बाद में फॉफ डुप्लेसिस की कप्तानी वाली टीम ने धांसू खेल दिखाया और लगातार मैच जीते। पिछले पांच मैचों पर गौर करें, तो आरसीबी ने लगातार पांचों मैच जीतकर प्लेऑफ की राह पकड़ी है, जबकि सीएसके की टीम पिछले पांच मैचों में से 2 हार चुकी है। ऐसे में आरसीबी की जीत दर्शा रही है कि वह आज होने वाले मैच में जीत के प्रति आश्वस्त है। दूसरी ओर चेन्नई भी आरसीबी के विजयी रथ को रोकने की पूरी कोशिश करेगी, ताकि प्लेऑफ में जगह पक्की की जा सके।

आरसीबी ऐसे पहुंचेगी प्लेऑफ में
मैच को जीतने के लिए फॉफ डु प्लेसिस एंड कंपनी को काफी मेहनत करनी होगी। दरअसल, यदि बंगलुरु को प्लेऑफ में जाना है तो उसे चेन्नई के खिलाफ मैच 18 रन या 11 गेंद शेष रहते जीतना होगा। अगर रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु ऐसा करने में नाकाम रहती है, तो उसके आईपीएल 2024 का सफर खत्म हो जाएगा। इसके अलावा मैच बारिश में धुल जाता है, तो भी आरसीबी को प्लेऑफ से बाहर होना पड़ेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top