खबर आज तक

Himachal

Himachal : शिमला शहर में यातायात जाम से राहत दिलाने के लिए वनवे का ट्रायल सफल

Featured

खबर आजतक

राजधानी शिमला में रोजाना लगने वाले यातायात जाम से लोगों को राहत दिलाने के लिए शिमला पुलिस ने नया प्रयोग किया है। सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को पुलिस ने बालूगंज से पुराने बस अड्डे के लिए वाया चौड़ा मैदान मार्ग को वनवे किया। एक घंटे तक यानी साढ़े नौ से साढ़े 10 बजे तक यह व्यवस्था की गई। छोटे वाहनों को चौड़ा मैदान के बजाय 103 टनल होते हुए भेजा गया। पुराने बस अड्डे से टुटू आने वाले वाहनों को वाया चौड़ा मैदान आने की अनुमति दी गई। निचले हिमाचल से आने वाले वाहन जो छोटा शिमला जाना चाहते थे, उन्हें पुलिस ने तवी मोड़ से चक्कर व टूटीकंडी बाईपास होते हुए भेजा।

एचआरटीसी का सहयोग

इसी तरह ऊपरी शिमला से आने वाले वाहनों जो न्यू शिमला की तरफ जाना चाहते थे उन्हें भी बाईपास से भेजा गया। पुलिस के अभियान में हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) ने भी सहयोग किया। 40 किलोमीटर के दायरे से आने वाली बसों को पुराने बस अड्डे में सवारियां उतारने के बाद वापस खलीणी होते हुए टूटीकंडी भेजा गया।

सोमवार को शहर में सबसे ज्यादा जाम

इसके अलावा जिन बसों के रूट ओल्ड आइएसबीटी से थे उन्हें ही यहां से चलाने की अनुमति दी गई। रूटीन मेंटिनेस व डीजल भरवाने के लिए खाली जाने वाली बसों को भी कार्ट रोड के बजाय बाईपास होते हुए भेजा गया। सोमवार को शहर में सबसे ज्यादा जाम लगता है। पुलिस के ट्रायल के बाद शहर में जाम नहीं लगा।

कार्ट रोड पर पार्क वाहनों के चालान काटे

कार्ट रोड पर दोनों तरफ वाहन पार्क करते हैं उन्हें पहले चेतावनी दी गई थी कि वे वाहन पार्क न करें। पुलिस की चेतावनी के बावजूद वाहन पार्क करने वालों के चालान काटे गए।

पहली मार्च के लिए ट्रायल कर रही पुलिस

शिमला शहर में पहली मार्च से सभी स्कूल खुल जाएंगे। इसके अलावा समर पर्यटन सीजन भी शुरू हो जाएगा। इससे शहर में वाहनों की संख्या बढ़ जाएगी। पुलिस इसके लिए नए प्लान पर काम कर रही है। इन दिनों इसका ट्रायल चला हुआ है। शिमला शहर में यातायात जाम से राहत दिलाने के लिए पुलिस नई योजना पर काम कर रही है। पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी सहित एएसपी व डीएसपी स्तर के अधिकारी भी सुबह व शाम फील्ड में जाकर यातायात व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। पिछले 10 दिनों से शिमला पुलिस शहर के हर प्वाइंट पर जाकर व्यवस्था को जांच रही है जहां पर जाम लगता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top