खबर आज तक

cricket

T20 world cup : भारत-बांग्लादेश में वार्मअप मैच आज, मुकाबला रात आठ बजे से

टी-20 वल्र्ड कप से पहले न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगे रोहित-शांतो

रात आठ बजे से खेला जाएगा मुकाबला

टी-20 वल्र्ड कप 2024 के जरिए अमरीका में क्रिकेट का पदार्पण होने जा रहा है, जहां 29 दिन के भीतर 55 में से 16 मैच खेले जाएंगे। बाकी 39 मैच वेस्टइंडीज में होंगे, जिनमें सुपर आठ चरण के मैच, सेमीफाइनल और फाइनल शामिल हैं। जहां तक टीम इंडिया का सवाल है, तो सबसे मजबूत टीमों में से एक होने के बावजूद यह 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी है। इस बार बतौर कप्तान रोहित शर्मा की साख भी दांव पर है। रोहित से पहले विराट कोहली भी सबसे सफल टेस्ट कप्तान जरूर रहे, लेकिन आईसीसी खिताब नहीं जीत सके।

अब पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच से पहले भारत एकमात्र प्रैक्टिस मैच बांग्लादेश के खिलाफ पहली जून को खेलेगा। भारत को जिस मैदान पर अपना पहला मैच खेलना है, न्यूयॉर्क के उसी नसाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर बांग्लादेश के खिलाफ प्रैक्टिस मैच होगा। इस स्टेडियम ने अब तक किसी भी खेल की मेजबानी नहीं की है, क्योंकि यह एक नवनिर्मित स्टेडियम है। मुकाबला ऑस्ट्रेलिया में बनी ड्रॉप इन पिच पर होगा, जो एडिलेड स्टेडियम से लाई गई है। इसके अलावा एडिलेड की तरह यह स्टेडियम भी समुद्र के पास स्थित है। पिच एडिलेड की पिच की तरह उछालभरी और रन बनाने वाली होगी। इसके अलावा पिच पर टी-20 विश्व कप 2024 में भी कोई भी प्रैक्टिस मैच नहीं हुआ है, इसलिए यह भविष्यवाणी करना कठिन है कि पिच कैसा प्रदर्शन करेगी, लेकिन उछाल भरी और सपाट सतह से बल्लेबाजों को फायदा होने की उम्मीद है। तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत में फायदा मिलेगा और जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा स्पिनरों को भी फायदा होगा।

टीम इंडिया— रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजु सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

रिजर्व प्लेयर— शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान

बांग्लादेश— नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तस्कीन अहमद, लिटन दास, सौम्या सरकार, तंजीद हसन तमीम, शाकिब अल हसन, तौहीद हृदोय, महमूद उल्लाह रियाद, जैकर अली अनिक, तनवीर इस्लाम, शाक महेदी हसन, रिशाद हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शोरीफुल इस्लाम, तंजीम हसन साकिब, रिजर्व खिलाड़ी— अफीफ हुसैन, हसन महमूद

आरपी सिंह की चेतावनी, अर्शदीप की स्विंग पर न रहें निर्भर

नई दिल्ली। आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने एक काम की सलाह दी है। आरपी सिंह ने रोहित शर्मा के लिए कहा कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की स्विंग पर ज्यादा निर्भर नहीं चाहिए। आरपी ने अर्शदीप के लिए यह बात इसलिए कही है कि क्योंकि वह इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में कुछ खास प्रभावी नहीं दिखे। इसके अलावा अमरीका की पिच भी काफी धीमी रहने वाली है। उन्होंने कहा, अर्शदीप का आईपीएल में अच्छे से इस्तेमाल नहीं हुआ। गेंदबाजों का इस्तेमाल काफी कुछ कप्तान की योजना पर निर्भर करता है। अमरीका में सुबह 10 बजे की मैच की बात करें, तो यहां गेंदबाजों को ‘शॉट ऑफ गुडलेंथ’ का इस्तेमाल करना होगा। शायद ज्यादा स्विंग देखने को न मिले, लेकिन गेंदबाजों को यॉर्कर, स्लोवर गेंद, कटर जैसी विविधता का इस्तेमाल करना होगा। अगर अर्शदीप ऐसा करता है तो वह कारगर होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top